Commonwealth Games 2022 : आईसीसी ने राष्ट्रमंडल खेल 2022 में हिस्सा लेने वाले क्रिकेटिंग देशों के लिए जारी किए दिशा निर्देश

नई दिल्ली,19 नवंबर ।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेने वाले क्रिकेटिंग देशों के लिए दिशा निर्देश और नियम जारी कर दिए हैं।

बता दें कि 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला क्रिकेट को शामिल किया गया है। आयोजकों ने क़रीब एक महीने पहले इस बात की आधिकारिक घोषणा की थी।

आठ देशों के बीच पदकों की होड़ के लिए महिला खिलाड़ियों के बीच मशहूर एजबैस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर प्रतिस्पर्धा देखी जाएगी। इस प्रतियोगिता में मेज़बान इंग्लैंड को सीधा प्रवेश मिलेगा। इसके बाद आईसीसी महिला टी-20 रैंकिंग में 1 अप्रैल 2021 तक शीर्ष 6 टीमों को प्रवेश मिलेगा। जबकि आख़िरी स्थान राष्ट्रमंडल खेल क्वालिफ़ायर के विजेता को मिलेगा, जो 31 जनवरी 2022 से पहले खेला जाएगा। क्वालिफायर की तारीख और प्रारूप के साथ-साथ देशों के नाम की घोषणा आने वाले सप्ताह में की जाएगी।

क्वालिफायर में कैरेबियाई द्वीप के देश भी शामिल होंगे और उनके बीच प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी। जबकि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कैरेबियाई देश अलग अलग नहीं खेलते हैं बल्कि वे सभी वेस्टइंडीज के नाम से एक टीम के लिए खेलते हैं।

बता दें कि इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों में केवल में एक बार ही क्रिकेट को शामिल किया गया है। वर्ष 1998 में हुए मलेशिया में आयोजित हुए राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया था। उस समय 50 ओवर प्रारूप में पुरुष क्रिकेट खेला गया था। जिसका स्वर्ण पदक दक्षिण अफ़्रीका ने जीता था।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *