Congress youth manifesto released regarding UP elections : कांग्रेस युवा घोषणा पत्र जारी, बीजेपी का विजन देश का विजन नहीं हो सकता : राहुल

नई दिल्ली: कांग्रेस ने दावा किया है कि प्रचार के दौरान वो नकारात्मक नहीं, बल्कि सकारात्मक प्रचार करेगी। हिंदुस्तान को जो मोदी सरकार ने विजन दिया था आज वो फेल हो गया है। हिंदुस्तान को विजन कांग्रेस पार्टी ही दे सकती है, बीजेपी का विजन देश का विजन नहीं हो सकता। भारत में एक नई विजन के तहत काम करने की जरूरत है, उत्तरप्रदेश इसका इंतजार कर रहा है।

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी ने युवाओं के लिए घोषणा पत्र जारी किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने दोपहर 12 बजे प्रेसवार्ता कर दिल्ली मुख्यालय में ये घोषणा पत्र जारी किया।

राहुल गांधी ने इस मौके पर कहा, देश और उत्तरप्रदेश की समस्या हिंदुस्तान के हर युवा को मालूम है। कांग्रेस पार्टी युवाओं को भविष्य के लिए चिंतित है इसलिए एक ठोस रणनीति बनाई है। जिसके बाद ये घोषणा पत्र तैयार किया है। यूपी में पिछले 5 सालों में 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है। हर दिन 880 युवा रोजगार खो रहे हैं क्योंकि देश का पूरा धन देश के बड़े उद्योगपतियों को दिया जा रहा है। हिंदुस्तान को जो मोदी सरकार ने विजन दिया था आज वो फेल हो गया है। हिंदुस्तान को विजन कांग्रेस पार्टी ही दे सकती है, बीजेपी का विजन देश का विजन नहीं हो सकता। शुरूआत उत्तरप्रदेश से होती है जिसके बाद पूरे देश इसके तहत आता है।

राहुल गांधी ने कहा भारत में एक नई विजन के तहत काम करने की जरूरत है, उत्तरप्रदेश इसका इंतजार कर रहा है।

राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा, बीजेपी की रणनीति छोटे व्यापारी को खत्म करने का है। जीएसटी -नोटबंदी लागू कर, कोरोना काल में जैसे रोजगार खत्म किया। मैं आपको कह रहा हूं कि अगर आपकी नियत ही गलत है तो आप रोजगार पैदा ही नहीं कर सकते।

प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी में सबसे बड़ी समस्या भर्ती है। इसलिए हमने इसका नाम भर्ती विधान रखा है। हमारा ये प्रयास रहा है कि जो युवाओं की समस्याएं है उन्हें इसके मध्य से दूर की जाएगी।

प्रियंका गांधी ने कहा, उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आएगी तो शिक्षा का बजट बढ़ाया जाएगा। परीक्षा प्रक्रिया मुफ्त किया जाएगा। निषादों के लिए मत्स्य पालन, नौका व्यापार के लिए विश्व स्तरीय विद्यालय बनाया जाएगा। विश्व स्तरीय खेल अकदमी बनाई जाएगी। एक सिंगल विंडो स्कॉलरशिप खोला जाएगा।

उन्होंने कहा, युवाओं को 20 लाख नौकरी दी जाएगी, इसमें से 8 लाख पद आरक्षण के मध्य से महिलाओं को भी नौकरी मिलेगी। परीक्षाओं में घोटाले दूर किये जायेंगे। यूपी में प्राथमिक स्कूलों में 1 लाख शिक्षक की भर्ती की जाएगी। इसी तरह तमाम खाली पड़ भरे जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में फॉर्म भरने की फीस, परीक्षा स्थल तक जाने का शुल्क माफ की जाएगी। पेपर लीक को बंद किया जायेगा ताकि युवाओं को सुविधा हो सकते। आरक्षण के घोटाले रोके जायेगे, सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक नियुक्त किये जायेंगे। मत्स्य पालन, नौका व्यापार के लिए विश्व स्तरीय विद्यालय बनाया जाएगा। यूपी को नशा मुक्त करने के लिए नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे। हर साल यूथ फेस्टिवल होगा।

हालांकि अपने चुनाव लड़ने को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि फिलहाल उन्होंने चुनाव लड़ने को लेकर कुछ तय नहीं किया है लेकिन उन्होंने ये भी कहा कि उत्तरप्रदेश चुनाव उन्हीं के चेहरे पर लड़ा जाएगा।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस जाति के आधार पर राजनीति को खत्म करना चाहती हैं।

डिजिटल प्रचार को लेकर प्रियंका ने कहा डोर-टू-डोर कैम्पेन पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। महिलाओं को तरजीह देने उन्हें शसक्त करने की दिशा में ये बड़ा कमद है। चाहे नतीजे जो भी हो महिलाएं शसक्त होंगी। अब कोई राजनीतिक दल एक गैस सिलेंडर देकर सन्तुष्ट नहीं कर सकते। महिलाओं को राजनीति में पीछे नहीं छोड़ सकते।

दरअसल कांग्रेस ने घोषणा पत्र को भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र नाम दिया है। इसमें प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के खाली पड़े 1.5 लाख पद भरने की घोषणा की गई है। माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 38 हजार पद भरने का वादा किया गया है। उच्च शिक्षा और कॉलेज में खाली पड़े 8000 रिक्त पद भरने की घोषणा है। आंगनबाड़ी कार्यकतार्ओं के 19300 और आगनवाड़ी सहायिकाओं के 27000 रिक्त पदों को भरने की घोषणा की है।

कांग्रेस स्टार्ट एप के लिए 5 हजार करोड रूपए का सीड स्टार्ट अप फंड देगी। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एग्जाम फीस माफ करने का वादा किया है। कांग्रेस की 20 लाख नौकरियां देने की गारंटी, 8 लाख नौकरियां महिलाओं को दी जाएगी ये कहा गया है।

कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनाव में युवाओं और महिलाओं पर विशेष जोर दे रही है और उसने घोषणा की है कि वह उत्तर प्रदेश में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को देगी।

इससे पहले कांग्रेस महासचिव और उत्तर प्रदेश की पार्टी प्रभारी प्रियंका गांधी ने कुछ महीने पहले लड़की हूं, लड़ सकती हूं अभियान की शुरूआत करते हुए घोषणा की थी कि विधानसभा चुनाव में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं को दिये जाएंगे। कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए गुरुवार को 41 और उम्मीदवारों की घोषणा की थी। इनमें 16 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी की ओर से जारी दूसरी सूची में भी पहली सूची की तरह महिलाओं की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत है। इससे पहले पार्टी ने 13 जनवरी को 125 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की थी और उसमें 50 महिलाओं को टिकट दिया गया था।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को अपना यूथ घोषणापत्र जारी किया। इसके अलावा शुक्रवार को पहले फेज के चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है। यूपी के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामंकन प्रक्रिया भी शुक्रवार को से शुरू हो जाएगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published.