Congrress News Update : पार्टी सत्ता में आएगी तो असम के चाय बगान में काम करने वाले टी ट्राइबस को आदिवासी का दर्जा मिलेगा, रामेश्वर

Insight Online News

रांची, 27 मार्च : कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और मंत्री रामेश्वर उरांव ने शनिवार को असम के धुलाई विधानसभा के डरमी मैदान में कांग्रेस उम्मीदवार कामख्या प्रसाद माला के पक्ष में चुनावी सभा को संबोधित किया। उरांव ने कहा कि पार्टी सत्ता में आएगी तो असम के चाय बगान में काम करने वाले टी ट्राइबस को आदिवासी का दर्जा मिलेगा। इस जनसभा को राजद के वरिष्ठ नेता तेजस्वी प्रसाद यादव, प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी, महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव ने भी संबोधित किया। जनसभा में महागामा की विधायक दीपिका पांडेय सिंह, एआईसीसी के सचिव शकील अहमद खान और झारखंड कांग्रेस के प्रवक्ता आलोक कुमार दूबे भी उपस्थित थे।

रामेश्वर ने कहा कि भाजपा ने पिछली बार टी ट्राइबल को एसटी का दर्जा देने का भरोसा दिलाते हुए सत्ता हासिल की थी, लेकिन पांच वर्षां में भाजपा शासनकाल में असम के लोगों की हालात खराब होती गयी। उन्होंने बताया कि जब वे राष्ट्रीय जनजाति आयोग के अध्यक्ष थे, उस वक्त भी टी ट्राइबल का मामला उनके सामने आया था। इस दिशा में उनकी ओर से प्रयास भी किये गये थे, लेकिन बाद में कांग्रेस के सत्ता से बाहर हो जाने के कारण झारखंड, ओड़िशा और बिहार के विभिन्न हिस्सों से आकर चाय बगान में काम करने वाले लाखों आदिवासियों की मांग अब तक पूरी नहीं हो पायी है। भाजपा ने टी बगान के लोगों के साथ विश्वास घात करने का काम किया है।

उन्होंने कहा कि जनसभा में उपस्थित बड़ी संख्या में नौजवानों और महिलाओं की भागीदारी तथा उपस्थिति यह दर्शाने के लिए पर्याप्त है कि पार्टी को सफलता मिलेगी। उन्होंने कहा कि पार्टी सत्ता में आएगी, तो प्रत्येक परिवार को 200 यूनिट बिजली निःशुल्क दी जाएगी। यह चुनाव असम की भाषा, संस्कृति को बचाये रखने की है। भाजपा वाले कह रहे है कि खेला होबे, तो निश्चित रूप से असम में भी खेला होबे और भाजपा से जनता सत्ता छिनने का काम करेगी।

मौके पर बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने कहा कि अब समय आ गया है कि बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के लोग एकजुट होकर भाजपा को सबक सिखाये। उन्होंने कहा कि भाजपा ने प्रति वर्ष दो करोड़ लोगों को रोजगार देने का वायदा किया था, लेकिन सच्चाई यह है कि आज देश में बेरोजगारी बढ़ी है। युवाओं को रोजगार देने की जगह लोगों से रोजगार छिनने का काम हुआ है।असम को तहस नहस करने का काम किया गया है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *