Corona Highest Report : कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक नये मामले देश के पांच राज्यों में

नयी दिल्ली 15 सितंबर : केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को कहा कि देश में कोरोना संक्रमण के नये मामलों की पुष्टि सबसे अधिक महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु में हो रही है और इन राज्यों में जुलाई की तुलना में साप्ताहिक आधार पर संक्रमण के औसत दैनिक मामले बढ़ रहे हैं।

श्री भूषण ने मंगलवार को आयोजित स्वास्थ्य मंत्रालय के संवाददाता सम्मेलन में बताया कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्रप्रदेश और कर्नाटक में जुलाई के बाद साप्ताहिक आधार पर कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं जबकि तमिलनाडु में इसकी रफ्तार सितंबर से थोड़ी कम होनी शुरु हुई है। महाराष्ट्र में एक से सात जुलाई के बीच कोरोना संक्रमण के औसतन प्रतिदिन 6,014 नये मामले सामने आ रहे थे जो नौ से 15 सितंबर के बीच बढ़कर 21,961 मामले प्रतिदिन हो गये हैं।

इसी तरह उत्तर प्रदेश में एक से सात जुलाई के बीच कोरोना संक्रमण के प्रतिदिन औसतन 829 मामले सामने आ रहे थे, जो नौ से 15 सितंबर के बीच बढ़कर 6,477 मामले प्रतिदिन हो गये हैं। कर्नाटक में एक से सात जुलाई के बीच प्रतिदिन औसतन 1,574 नये मामले सामने आ रहे थे, जो नौ से 15 सितंबर के बीच बढ़कर 9,052 हो गये हैं। आंध्रप्रदेश में एक से सात जुलाई के बीच प्रतिदिन औसतन 875 नये मामले सामने आ रहे थे, जो नौ से 15 सितंबर के बीच बढ़कर 9,798 मामले प्रतिदिन हो गये। तमिलनाडु में हालांकि अगस्त से कोरोना संक्रमण के मामले थोड़े कम होते दिख रहे हैं। एक से सात जुलाई के बीच तमिलनाडु में औसतन प्रतिदिन 4,107 नये मामले सामने आ रहे थे, जो 26 अगस्त से एक सितंबर के बीच बढ़कर 6,098 प्रतिदिन हो गये लेकिन बाद में इसकी रफ्तार धीमी पड़ी और दो से आठ सितंबर के बीच यह आंकड़ा घटकर 5,887 प्रतिदिन और नौ से 15 सितंबर के बीच घटकर 5,607 प्रतिदिन हो गया।

अर्चना आशा, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *