कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों से पांच गुना अधिक हुई कोरोना संक्रमण मुक्त व्यक्तियों की संख्या

कोरोना संक्रमण के सक्रिय मामलों से पांच गुना अधिक हुई कोरोना संक्रमण मुक्त व्यक्तियों की संख्या


नयी दिल्ली 26 सितंबर : देशभर में पिछले 24 घंटे के दौरान 93,420 कोरोना संक्रमितों के रोगमुक्त होने के साथ एक अच्छी खबर यह भी है कि देश में कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण के सक्रिय मामलों की तुलना में कोरोना संक्रमणमुक्त व्यक्तियों की कुल संख्या पांच गुना अधिक हो गयी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि कोरोना संक्रमणमुक्त हुए व्यक्तियों की संख्या अब बढ़कर 48,49,584 हो गयी है जबकि देश में संक्रमण के कुल सक्रिय मामले 9,60,969 है।

मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि केंद्र सरकार की टेस्ट, ट्रैक, ट्रीट की रणनीति के कारण कोरोना के खिलाफ जंग में उत्साहवर्द्धक परिणाम सामने आ रहे हैं। राज्य तथा केंद्र शासित प्रदशों की सरकारें बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट कर रही हैं, जिससे संक्रमण के पोजिटिव मामलों का जल्द पता लग जा रहा है। इससे पोजिटिव मामलों के संपर्क में आये लोगों की ट्रैकिंग और सर्विलांस प्रभावी रूप से हो पाता है, जिससे संक्रमण के प्रसार को रोकने में मदद मिलती है।

केंद्र सरकार ने इसके अलावा होम आइसोलेशन में रहने वाले तथा अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमितों को समुचित गुणवत्तापूर्ण तथा एक समान उपचार मुहैया कराने के लिए मानक देखभाल प्रोटोकॉल भी जारी किया है। समय -समय पर इस प्रोटोकॉल को वस्तुस्थिति के अनुसार अद्यतन भी किया जाता है। केंद्र इसके अलावा राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को प्रौद्योगिकी और आर्थिक मदद के अलावा संसाधन भी मुहैया करा रही है ताकि कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में उनकी मदद की जा सके।

मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना रिकवरी दर फिलहाल 82.14 प्रतिशत हो गयी है और देश के 24 राज्य तथा केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना संक्रमणमुक्त हुए व्यक्तियों की संख्या इस दौरान सामने आये संक्रमण के नये मामले से अधिक है।

कोरोना संक्रमण से पिछले 24 घंटे के दौरान मुक्त होने वाले व्यक्तियों में से 73 प्रतिशत व्यक्ति देश के 10 राज्यों तथा केन्द्र शासित प्रदेश के हैं। इस अवधि में महाराष्ट्र में सर्वाधिक 19,592, आंध्रप्रदेश में 8,695, छत्तीसगढ़ में 8,027, उत्तर प्रदेश में 6,075, कर्नाटक में 5,644, तमिलनाडु में 5,626, ओडिशा में 4,388, दिल्ली में 4,061, केरल में 3,481 और पश्चिम बंगाल में 2,978 कोरोना मरीज स्वस्थ हुए।

अर्चना आशा, वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *