Coronavirus Update : लापरवाही से बढ़े कोरोना के मामले, हालात नियंत्रण में : डॉ. हर्षवर्धन

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को 11 राज्यों में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर इन राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग माध्यम से आयोजित इस बैठक में डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि देश के 11 राज्यों में कोरोना के 84 फीसदी नए मामले सामने आ रहे हैं। स्थिति फिर से गंभीर हो चली है लेकिन नियंत्रण में है। इन राज्यों में लोग कोरोना से बचाव के उपायों को नहीं अपना रहे हैं जिसके कारण मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में अब फिर से एक्टिव मामलों की संख्या सात लाख से ऊपर हो गई है औऱ रिकवरी रेट भी घटकर 92 के आसपास आ गई है। जबकि 1.38 के करीब मृत्युदर है। पहले 400 जिलों में एक हफ्ते से लेकर 21 दिन कोई मामला रिपोर्ट नहीं हुआ था, लेकिन अब ऐसे जिलों की संख्या काफी घट गई है। दो महीनों के अंदर ही कोरोना के मामले कई गुना बढ़ गए हैं।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि स्थिति का गंभीरता से विश्लेषण करने के बाद पता चला कि लोग ही लापरवाह हो गए हैं। लोगों ने समारोह में मास्क लगाना बंद कर दिया, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं हो रहा है औऱ बार-बार हाथ धोने की आदत लोगों के बीच थी वो भी अब नहीं है। इसलिए लोगों को अब समारोह और इन सभी उपायों का फिर से गंभीरता से पालन करना होगा।

पंजाब में 80 प्रतिशत मामले ब्रिटेन वेरियंट के
डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि पंजाब में कोरोना के नए मामलों में 80 प्रतिशत मामले ब्रिटेन वेरियंट के हैं। इसके साथ यहां काफी बड़ी शादियों का आयोजन होने के साथ साथ किसान आंदोलन के कारण भी मामले तेजी से बढ़े। हरियाणा में भी छोटे शहर प्रभावित हो रहे हैं। राजस्थान में पहले 1500 मामले आ रहे थे अब बढ़ कर 10,000 मामले पर पहुंच गए हैं। दिल्ली में भी दो महीने पहले तक 100 से भी कम मामले रिपोर्ट हो रहे थे और अब 5,000 मामले सामने आ रहे हैं। महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ में विशेष टीमें भेजी गई हैं जो 3- 5 दिन तक हालात की समीक्षा करेगी।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने जैसे पहले रणनीति बनाई थी, वैसी ही रणनीति अब भी बनाई है और सभी जरुरी कदम उठाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। अब समय सख्त कदम उठाने का है तभी कोरोना पर विजय हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से प्रधानमंत्री जी ने वैक्सीन की शुरूआत की। देश में मौजूदा समय में 12 दर्जन के करीब वैक्सीन पर अलग अलग स्टेज पर काम चल रहा है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *