Latest News Site

News

COVID-19 से छुटकारा पाने के भारत के प्रयासों में GODREJ GROUP पूरी तरह साथ है

COVID-19 से छुटकारा पाने के भारत के प्रयासों में GODREJ GROUP पूरी तरह साथ है
March 31
11:02 2020
  • कई पहल शुरू कीं; राहत सहायता के लिए 50 करोड़ रुपये की धनराशि निर्धारित की

मुम्बई, 30 मार्च, 2020 दुनिया भर में लाखों लोगों के जीवन और देशों को प्रभावित करने वाली अभूतपूर्व कोरोनावायरस महामारी से छुटकारा पाने के भारत की जनता और सरकार के प्रयासों में Godrej Group पूरी तरह साथ है। यह अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं के अनुसार अपने ग्राहकों, कर्मचारियों, समुदायों और देशों को सेवा प्रदान करेगा और खासतौर से स्वास्थ्य कर्मचारियों, सरकारी कर्मचारियों और ऐसे हर व्यक्ति को सपोर्ट करेगा जो लोग इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं।

शुरुआत में, भारत में सामुदायिक सहयोग और राहत कार्यक्रमों के लिए, Godrej Group ने 50 करोड़ रुपये की राशि निर्धारित की है। यह एक शुरुआती व्यवस्था है और आगे चलकर इसे और भी बढ़ाया जा सकता है। आगामी महीनों के दौरान यह राशि सार्वजनिक स्वास्थ्य और आवश्यक वस्तुओं से संबंधित निम्न गतिविधियों में तथा अतिरिक्त प्रयासों में सहायता देगी।

चिकित्सा उपकरण और सुरक्षात्मक वस्तुएं

Godrej Group ने महाराष्ट्र में अपना कार्य शुरू किया, जो कि मोटे तौर पर 21% मामलों के साथ देश में एक सबसे प्रभावित क्षेत्र है। यह अन्य राज्यों में भी सहायता प्रदान करेगा।

  • Brihanmumbai Municipal Corporation (BMC) के लिए चिकित्सा उपकरण और सुरक्षात्मक वस्तुओं की खरीद और आपूर्ति
  • BMC को 5 करोड़ रुपये दान किए गए 
  • महाराष्ट्र के सरकारी अस्पतालों को 115 हॉस्पिटल बेड दान किए गए
  • सेवेन हिल्स हॉस्पिटल, अंधेरी में 75-बेड वाला क्वारंटाइन सेंटर स्थापित करने में सहायता की

उत्पाद नवप्रवर्तन और वस्तुएं

भारत में द्वितीय सबसे बड़े साबुन निर्माता के रूप में Godrej Group देश की सेवा के लिए नवप्रवर्तन और वस्तुओं को उन्नत बनाने के लिए अपना सर्वोत्तम प्रयास कर रहा है।

इसने हाल ही में #ProtektIndiaMovement नाम से एक देशव्यापी मल्टी-मीडिया और मल्टी-चैनल अभियान शुरू किया है जो हाथ धोने और सार्वजनिक स्वास्थ्य के बारे में जन-जागरूकता बढ़ाने के लिए है। इसके अंतर्गत उठाए गए कदम निम्न हैं:

  • BMC और Thane Municipal Corporation (TMC)  की साझेदारी में Godrej Protekt Mr. Magic पाउडर-टू-लिक्विड हैंड वॉश (दुनिया का एक सबसे किफायती हैंडवॉश) के 1 मिलियन पैकेट मुफ्त वितरित करने में सहायता।
  • CSR कार्यक्रमों से जुड़े समुदायों से साझेदारी में आठ राज्यों में 1.12 लाख लाभार्थियों को हैंड वॉश, सैनेटाइजर्स और साबुन के रूप में सहायता।
  • मुम्बई पुलिस बल को सैनेटाइजर्स दान किए
  • साबुन, हैंड वॉश और सैनेटाइजर्स की मांग पूरी करने के लिए क्षमता विस्तार शुरू किया
  • विविध नेटवर्कों, और हाथ धोने संबंधी शैक्षिक कार्यक्रमों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार शुरू किया

भारत में इसका अग्रणी furniture brand स्वास्थ्य देखभाल और हॉस्पिटल फर्नीचर के क्षेत्र में काफी नवप्रवर्तन करते हुए एर्गोनामिक ढंग से डिजाइन किए गए रोगमुक्ति सहायक फर्नीचर तैयार करता है। वे देश में स्वास्थ्य और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए विशेष प्रयास कर रहे हैं। BMC ने Godrej Group को आवश्यक सेवाओं के प्रदाता के रूप में सूचीबद्ध किया है और फैक्टरी तथा गोदाम संचालन कार्यों के लिए अनुमति प्रदान की है। वे BMC के साथ सक्रिय सहयोग बनाकर कार्य करते हुए मांग अपेक्षाएं पूरी किया जाना सुनिश्चित कर रहे हैं।

Godrej Group इस बारे में भी विचार कर रहा है कि यह अपने मेडिकल रेफ्रिजेरेटर कारोबार, क्वारंटाइन कमरे बनाने के लिए अपनी निर्माण क्षमताओं, तथा अस्पतालों के लिए मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल और प्लम्बिंग सिस्टमों में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए इस समय किस तरह से देश की सेवा कर सकता है।

फैक्टरियों और निर्माण स्थलों पर सहायता

Godrej Group फैक्टरियों और निर्माण परियोजना स्थलों पर अनुबंधित श्रमिकों और कर्मचारियों की सहायता के लिए तत्पर है।

भारत की एक सबसे बड़ी रियल एस्टेट कंपनी होने के नाते यह प्रवासी श्रमिकों के सामने आने वाली समस्याओं को लेकर खासतौर से चिंतित है। इस दिशा में इन्होंने ये केंद्रित प्रयास शुरू किए हैं:

  • यह सुनिश्चित किया गया है कि सभी 8 शहरों में परियोजना स्थल अक्सर सैनिटाइज किए जाएं, और स्वास्थ्य जांचें की जाएं और भोजन तथा स्वच्छता संबंधी चीज़ों की पर्याप्त उपलब्धता हो
  • अपने श्रमिकों की आवास सुविधाओं में आइसोलेशन सुविधाओं की स्थापना, और त्वरित प्रतिक्रियाशीलता सुनिश्चित करने के लिए अपने कर्मचारियों की ज़रूरतों की बारीकी से निगरानी

Godrej Group सुरक्षा, समानुभूति, नए विचारों और कठिन परिश्रम पर आधारित अपने ये प्रयास जारी रखेगा (ये चाहे कितने ही लंबे समय तक क्यों न करने हों), ताकि यह दूसरे पहलू से खुद को और अधिक सशक्त बना सके।

Godrej Group के बारे में:

1897 में स्थापित Godrej Group की जड़ें, भारत की स्वतंत्रता और स्वदेशी आंदोलन से जुड़ी हैं। हमारे संस्थापक Ardeshir Godrej जो कि एक वकील थे और बाद में क्रमिक उद्यमी बने थे, उन्होंने कुछ उपक्रमों में विफलता का सामना करने के बाद अंततः तालों के व्यवसाय में बेहतरीन सफलता प्राप्त की। आज उपभोक्ता वस्तुएं, रियल एस्टेट, उपकरणों, कृषि व अन्य अनेक व्यवसाय क्षेत्रों में दुनिया भर में हमें 1.1 बिलियन उपभोक्ताओं का प्यार और विश्वास हासिल है। वास्तव में हमारी भौगोलिक उपस्थिति पृथ्वी से भी परे है, क्योंकि हमारे इंजन अब भारत के अनेक अंतरिक्ष अभियानों को आगे बढ़ा रहे हैं।

USD 5 बिलियन से अधिक के राजस्व के साथ हम तेजी से विकसित हो रहे हैं, और हमारी आकांक्षाएं उत्साहवर्धक और महत्त्वाकांक्षी हैं। लेकिन हमारे प्रभावशाली वित्तीय प्रदर्शन और नवप्रवर्तक व अत्यधिक पसंद किए जाने वाले उत्पादों के अलावा, एक अच्छी कंपनी बना रहना हमारे लिए सबसे ज्यादा मायने रखता है

Godrej Group में प्रवर्तक हिस्सेदारी का लगभग 23 प्रतिशत, ट्रस्टों में है जो पर्यावरण, स्वास्थ्य और शिक्षा में निवेश करते हैं। हम अपनी प्रेरणाओं और उद्‌देश्यों के तालमेल से ‘साझा मूल्यों’ की हमारी उचित व पर्यावरण अनुकूल रणनीति के माध्यम से बदलाव लाते हुए, एक अधिक समावेशी और पर्यावरण अनुकूल भारत के निर्माण में सहभागी हैं। हमारे लोग, हमारे इन सभी प्रयासों का केंद्रबिंदु हैं। एक चुस्त-दुरूस्त और उच्च प्रदर्शन क्षमता वाली संस्कृति के साथ कार्यस्थल को प्रेरक बनाना हमारे लिए गर्व की बात है। हम अपनी सभी टीमों में विविधता को सम्मान और महत्त्व देने के लिए भी गहराई से प्रतिबद्ध हैं।

PR NEWSWIRE

[slick-carousel-slider design="design-6" centermode="true" slidestoshow="3"]

About Author

Fayim Md

Fayim Md

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Only registered users can comment.

Sponsored Ad

SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS SPONSORED ADS

LATEST ARTICLES

    हिन्दुस्तान में बहुत सारे लोग कष्ट में हैं : प्रियंका

हिन्दुस्तान में बहुत सारे लोग कष्ट में हैं : प्रियंका

Read Full Article