Covid-19 vaccination : गाइडलाइन के मुताबिक संसाधन नहीं होने से निजी अस्पतालों में वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं हुयी

बड़वानी/खरगोन, 02 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में कोविड-19 के टीकाकरण के दूसरे चरण में निजी अस्पतालों के पास गाइडलाइन के मुताबिक पर्याप्त संसाधन नहीं होने पर वहां इसकी शुरुआत नहीं हो पायी है।

बड़वानी की मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अनिता सिंगारे ने बताया कि जिले के समस्त शासकीय अस्पतालों में 60 वर्ष से अधिक तथा 45 से 59 वर्ष के ऐसे लोग जो चिन्हित बीमारियों में से ग्रसित हो, के कोविड 19 टीकाकरण की शुरुआत हुई, और कल शाम के बाद भी लोगों का उत्साह बना रहा और जिले के 9 केंद्रों में 719 लोगों ने टीका लगवाया। कल जिला चिकित्सालय में 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के जवाहरलाल जैन तथा उनकी पत्नी सुमित्रा जैन को टीका लगाकर द्वितीय चरण की शुरुआत हुयी।

उन्होंने बताया कि बड़वानी जिले में किसी भी निजी अस्पताल द्वारा आवश्यक आर्हता पूर्ण नहीं किए जाने के चलते वहां निर्धारित शुल्क के साथ टीकाकरण की शुरुआत नहीं हो पाई है। उन्होंने कहा कि पूर्व में जिन निजी अस्पतालों में आयुष्मान योजना का लाभ दिया जा रहा था, उन्हें सूची में शामिल किया गया था। किंतु गाइडलाइन के मुताबिक तथा एईएफ आई मैनेजमेंट की कमी के चलते फिलहाल निजी अस्पतालों में टीकाकरण की शुरुआत नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि समस्त मापदंड पूर्ण होने पर ही जिले के सूची बद्ध अस्पतालों को टीकाकरण की अनुमति दी जाएगी।

आयुष्मान योजना के तहत सूची में शामिल बड़वानी जिले के सेंधवा स्थित एक निजी अस्पताल के संचालक डॉ आनंद गुप्ता ने बताया कि उनके अस्पताल में कल सुबह लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई थी, किंतु टीके उपलब्ध नहीं होने के चलते उन्हें वापस जाना पड़ा। उन्होंने कहा कि इसके लिए आवश्यक ऑनलाइन ट्रेनिंग भी पूर्ण कर ली गई है, तथा अन्य व्यवस्थाएं भी जुटा ली गई है।

उधर, खरगोन जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के अंतर्गत कल द्वितीय चरण की शुरुआत हुई और 428 व्यक्तियों को प्रथम दोष का टीका लगाया गया। वही 113 कर्मियों को दूसरा दूज की का टीका लगाया गया।

खरगोन के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ रजनी डाबर ने बताया कि जिले में 50 फीट से अधिक 12 अस्पतालों को चिन्हित कर टीकाकरण के लिए पत्र प्रेषित किए गए थे। किंतु उनके द्वारा अपनी सहमति नहीं दिए जाने के चलते फिलहाल निजी अस्पतालों में कोविड-19 का टीकाकरण नहीं आरंभ हो सका है। उन्होंने कहा कि कुछ दिनों में यह सुविधा आरंभ हो जाएगी।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *