HindiInternationalNews

कोविड : चीन ने पहली बार पर्यटकों के लिए सीमाओं को फिर से खोला

बीजिंग 14 मार्च : चीन तीन साल पहले कोविड महामारी फैलने के बाद पहली बार विदेशी पर्यटकों को वीजा जारी करना फिर से शुरू कर रहा है।

प्रतिबंधों में बड़ी ढील बीजिंग द्वारा वायरस पर जीत की घोषणा करने और शून्य-कोविद रणनीति से पीछे हटने के बाद आई है जिसने इसकी अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाई है।

गौरतलब है कि 28 मार्च 2020 को चीन के दुनिया के लिए बंद होने से पहले जारी किए गए वैध वीजा को 15 मार्च से सम्मानित करने की महत्वपूर्ण निर्णय हासिल करता है।

क्रूज जहाजों के लिए हैनान द्वीप और शंघाई में वीज़ा-मुक्त प्रवेश फिर से शुरू होगा।

हांगकांग और मकाऊ के टूर समूहों को वीज़ा-मुक्त प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जबकि विदेशों में चीनी कांसुलर कार्यालय भी वीजा आवेदनों की प्रक्रिया फिर से शुरू करेंगे।

कोविड से निपटने के लिए लगाए गए पिछले सीमा-पार प्रतिबंधों को हटाना महामारी के बाद चीन में सामान्य जीवन की बहाली की दिशा में एक बड़ा कदम है। सभी बदलाव 15 मार्च से प्रभावी होंगे।

महामारी से पहले हर साल लाखों अंतरराष्ट्रीय आगंतुक चीन आते थे, और इसके पर्यटन उद्योग को सख्त कोविद विरोधी उपायों से कड़ी टक्कर मिली है।

कोविड के प्रकोप के बाद चीन ने संभवतह पहली बार विदेशी पर्यटकों के लिए सीमाओं को फिर से खोलने का एलानकर रखा है

प्रतिबंधों में बड़ी ढील चीन की ओर से द्वारा वायरस पर जीत की घोषणा करने और एक शून्य-कोविद रणनीति से पीछे हटने के बाद आई है जिसने इसकी अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचाई है।

साथ ही 28 मार्च 2020 को चीन के दुनिया के लिए बंद होने से पहले जारी किए गए वैध वीजा को 15 मार्च से लागू किया जाएगा। क्रूज जहाजों के लिए हैनान द्वीप और शंघाई में वीज़ा-मुक्त प्रवेश फिर से शुरू होगा।

हांगकांग और मकाऊ के टूर समूहों को वीजा-मुक्त प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जबकि विदेशों में चीनी कांसुलर कार्यालय भी वीजा आवेदनों की प्रक्रिया फिर से शुरू करेंगे।

कोविड से निपटने के लिए लगाए गए पिछले सीमा-पार प्रतिबंधों को हटाना महामारी के बाद चीन में सामान्य जीवन की बहाली की दिशा में एक बड़ा कदम है। सभी बदलाव 15 मार्च से प्रभावी होंगे।

महामारी से पहले हर साल लाखों अंतरराष्ट्रीय आगंतुक चीन आते थे, और इसके पर्यटन उद्योग को सख्त कोविद विरोधी उपायों से कड़ी टक्कर मिली है।

विश्लेषकों का कहना है कि देश अपनी सीमाओं को फिर से खोलने के बाद अंतरराष्ट्रीय आवक में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर सकता है।

चीनी नागरिकों को पहले के 20 से बढ़ाकर 60 देशों के भ्रमण समूहों पर यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। चीन ने कहा कि उसका सकल घरेलू उत्पाद 2022 में सिर्फ तीन प्रतिशत बढ़ा, जो लगभग आधी सदी में सबसे खराब था।

चालू वर्ष के लिए, चीन ने नए प्रीमियर ली कियांग के साथ पांच फीसदी लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें कहा गया है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था स्थिर हो रही है और फिर से बढ़ रही है।

शून्य-कोविड नीति जिसे दिसंबर में हटा लिया जाने के विरोध में चीन के नेता शी जिनपिंग के खिलाफ दुर्लभ विरोध प्रदर्शन तक किया।

उन्होंने तब से ही कम्युनिस्ट पार्टी में सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और राष्ट्रपति के रूप में रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल हासिल किया है।विश्लेषकों का कहना है कि देश अपनी सीमाओं को फिर से खोलने के बाद अंतरराष्ट्रीय आवक में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद कर सकता है।

चालू वर्ष के लिए, चीन ने नए प्रीमियर ली कियांग के साथ पांच परिसत अज्ञात लोगों के खलाफ रक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें कहा गया है कि दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था स्थिर हो रही है और फिर से बढ़ रही है।

शून्य-कोविद नीति जिसे दिसंबर में हटा लिया गया था, ने चीन के नेता शी जिनपिंग के खिलाफ दुर्लभ विरोध प्रदर्शन किया।

उन्होंने तब से कम्युनिस्ट पार्टी में सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है और राष्ट्रपति के रूप में रिकॉर्ड तीसरा कार्यकाल हासिल किया है।

संजय

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *