Covid Relief Work : सेवा भारती का कोरोना विपदा में भी सेवा-राहत कार्य जारी

Insight Online News

रांची, 29 अप्रैल : सेवा भारती, झारखंड की ओर से कोरोना संक्रमण महामारी की दूसरी लहर में सेवा व राहत कार्य विगत दस दिनों से प्रभावी रूप से चल रहा है। सेवा भारती के प्रांतीय सचिव ऋषि पाण्डेय ने गुरुवार को बताया कि राज्य के मुख्यत: आठ जिलों में संक्रमित मरीजों के लिए स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा अस्पतालों में बेड व्यवस्था,ऑक्सीजन सिलेंडर व्यवस्था,चिकित्सकीय सलाह, ऑनलाइन परामर्श,दवा,भोजन आदि व्यवस्था पर कार्य हो रहा है।

सेवा भारती,हजारीबाग जिला सचिव मनोज गुप्ता ने बताया कि जरूरतमंदों के लिए 20 यूनिट ब्लड व्यवस्था,संक्रमित मरीजों के लिए प्लाज्मा व्यवस्था,14 ऑक्सीजन सिलेंडर व 70 मरीजों को अस्पतालों में बेड व्यवस्था में सहयोग किया गया है, जहां जिला स्वास्थ्य आयाम प्रमुख राहुल केशरी की अग्रणी भूमिका रही। इसी तरह कोडरमा जिला सचिव आलोक कुमार सिन्हा ने बताया कि ऑनलाइन परामर्श के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य लाभ व जागरूक किया जा रहा है, साथ ही जरूरतमंदों को ऑक्सीजन सिलेंडर व्यवस्था करने में सहयोग किया जा रहा है।

इसी तरह गिरिडीह जिला सचिव मनोज छापरिया ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय कार्यकर्ताओं द्वारा जन-जागरण का कार्य किया जा रहा है। जमशेदपुर विभाग सचिव प्रसेनजीत तिवारी ने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को कोरोना से बचने के तौर-तरीके बताए जा रहे हैं। साथ ही 50 ऑक्सीजन सिलेंडर व्यवस्था कर जरूरतमंदों को मुहैया कराने की योजना बनाई गई है।

इसी तरह देवघर विभाग सचिव पंकज कुमार ने बताया कि संक्रमित परिवारों के बीच भोजन आदि के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी की जा रही है। पाकुड़ जिला सचिव विश्वनाथ भगत ने जरूरतमंदों के बीच 1000 मास्क वितरण कर लोगों को जागरूक किया। बोकारो महानगर सचिव रामबचन सिंह ने बताया कि ऑनलाइन लोगों को स्वास्थ्य परामर्श देने की व्यवस्था की गई है और शीघ्र ही एक परामर्श केंद्र शुरू करने की योजना है। रांची महानगर सचिव श्याम टोरका ने बताया कि कोविड-19 मरिजों के लिए अस्पतालों में बेड व्यवस्था में सहयोग किया जा रहा है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *