Covid Vaccination : कोरोना से स्वस्थ हुए लोग तीन महीने बाद लगवा सकेंगे टीका

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमित लोगों को अब स्वस्थ होने के 3 महीने बाद टीका लगाया जाएगा। बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना टीकाकरण अभियान को लेकर बनाए गए नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप (नेगवैक) की सिफारिश को मंजूरी दे दी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के नए नियमों के मुताबिक, अगर कोई कोरोना टीके की पहली खुराक लेने के बाद संक्रमित हो जाता है तो वह रिकवर होने के 3 महीने बाद दूसरी खुराक ले सकता है।

सिफारिशों में यह भी कहा गया है कि कोरोना से संक्रमित मरीजों को अगर अस्पताल में प्लाज्मा दिया गया है ऐसे लोग भी स्वस्थ होने के तीन महीने बाद टीका लगवा सकते हैं। लेकिन अगर कोई आईसीयू में भर्ती रहा था और गंभीर रूप से बीमार रहा था, तो वे लोग 4 से 8 हफ्ते के बीच कोरोना का टीका लगवा सकते हैं।

इसके साथ अब स्तनपान कराने वाली माताएं भी टीका लगवा सकेंगी। पहले गर्भवती महिलाओं के साथ स्तनपान कराने वाली महिलाओं को टीकाकरण से बाहर रखा गया था। गर्भवती महिलाओं को टीका लगाने पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय विशेषज्ञों की कमेटी की सिफारिशों को मानते हुए सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों को इन सिफारिशों को लागू करने को कहा है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES