Cricket Fan’s collections update : धोनी के शहर रांची में रहता है क्रिकेट का बेमिसाल फैन , ऋषि छाबरा

Insight Online News

देश-विदेश में आयोजित 89 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के गवाह बन चुके हैं ऋषि छाबड़ा, पत्नी के साथ स्टेडियम में देखने जाते हैं मुकाबले. ऋषि के कलेक्शन में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के 200वें टेस्ट की जर्सी भी है

रांची. इस देश में क्रिकेट के दीवानों (Team India Special Fan) की कमी नहीं. कुछ क्रिकेट मैच देखकर अपनी दीवानगी जाहिर करते हैं, तो कुछ क्रिकेट से जुड़े सामानों का कलेक्शन कर लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचते हैं. रांची के मेन रोड में रहने वाले ऋषि छाबड़ा एक ऐसे ही क्रिकेट के दीवाने हैं. जिनके पास क्रिकेट से जुड़े पांच सौ से ज्यादा कलेक्शन हैं. इनमें टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों की जर्सी, बैट, मैच से पहले टॉस के लिए उछाले जाने वाले सिक्के, बुक्स, खिलाड़ियों के कैप और 100 से ज्यादा मैचों के टिकट हैं. इनमें कई मैच ऋषि ने देश से बाहर जाकर देखे हैं. ऋषि की पत्नी राधिका भी क्रिकेट की बहुत बड़ी फैन हैं और पति-पत्नी अक्सर क्रिकेट मैच का लुत्फ उठाने देशभर के साथ-साथ विदेशों का भी सफर करते हैं.

ऋषि छाबड़ा के पास टीम इंडिया समेत दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, पाकिस्तान, अफ़गानिस्तान और इंग्लैंड जैसे कई देशों के बड़े खिलाड़ियों की करीब 140 जर्सी हैं. इसके अलावा 1985 में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई बेंसेज एंड हेजेस कप के फाइनल मैच से जुड़ा एक बल्ला भी है. जिस पर उस टूर्नामेंट में शामिल सभी 7 देशों के सभी खिलाड़ियों के हस्ताक्षर हैं. उस टूर्नामेंट के फाइनल मैच में रवि शास्त्री ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को जीत दिलाई थी और मैन ऑफ द मैच के तौर पर उन्हें एक कार मिली थी. जिस पर टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों ने बैठकर स्टेडियम का चक्कर लगाया था.

ऋषि के पास है सचिन की स्पेशल जर्सी

ऋषि के पास सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से जुड़ी दो जर्सी हैं. जिसमें एक पर सचिन ने खुद आटोग्राफ देकर ऋषि को भेंट की थी. जबकि दूसरी जर्सी सचिन ने अपने आखिरी 200वें टेस्ट 2013 में पहन कर खेली थी. उस टेस्ट को ध्यान में रखते हुए सचिन के लिए वह जर्सी बीसीसीआई की ओर से स्पेशल तौर पर बनाई गई थी. इसके अलावा वीरेंद्र सहवाग, धौनी, श्रीसंत समेत कई बड़े खिलाड़ियों की जर्सी उनके पास है. इसके अलावा ऋषि छाबड़ा के पास 3 टॉस के सिक्के भी हैं. जो अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में और उछाले गए थे. एक पूरी क्रिकेट बुक की गैलरी भी है. ऋषि ने बताया कि हर अंतरराष्ट्रीय मैच के पहले एक बुक रिलीज की जाती है. जिसमें उस मैच से जुड़ी तमाम चीजों की जानकारी होती है. इसके अलावा ऋषि के पास 100 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय मैचों के टिकट भी हैं.

140 इंटरनेशनल क्रिकेट जर्सी

ऋषि अब तक 89 अंतरराष्ट्रीय मैचों की गवाह बन चुके हैं.मैच देखने के लिए बकायदा वह देशभर के साथ-साथ विदेशों की भी सैर करते हैं. लेकिन 2019 में शादी के बाद ऋषि अपनी पत्नी राधिका छाबड़ा के साथ ही मैच देखने जाते हैं.

Courtesy : News18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *