पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर संकट: 15 दिन के भीतर चौथी हिंदू लड़की का अपहरण

इस्लामाबाद, 11 अक्टूबर। पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर संकट थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 15 दिन के भीतर अब चौथी हिंदू लड़की का अपहरण कर लिया गया है। इन घटनाओं को लेकर पाकिस्तान के अल्पसंख्यक खासे परेशान हैं, किन्तु सरकार में उनकी सुनवाई नहीं हो रही है।

पाकिस्तान में इस समय अल्पसंख्यकों और उनमें भी विशेषकर हिंदू लड़कियों का अपहरण कर उन्हें जबरन इस्लाम स्वीकार करने पर मजबूर किया जा रहा है। अब पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 15 साल की एक हिंदू लड़की के अपहरण का मामला सामने आया है। अपहृत लड़की के परिजनों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि लड़की का अपहरण हैदराबाद के फतेह चौक इलाके से किया गया है।

पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के बाद भी लड़की का अब तक पता नहीं चल सका है। बीते 15 दिनों में पाकिस्तान में यह चौथी लड़की है, जिसका अपहरण हुआ है। 24 सितंबर को नसरपुर इलाके से एक 14 साल की लड़की का अपहरण कर लिया गया था। इसी समय मीरपुर खास में भी एक अन्य हिंदू लड़की का अपहरण किया गया था। इन सभी लड़कियों का अब तक पता नहीं चल सका है।

पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण नई बात नहीं है। पाकिस्तान की कुल आबादी में साढ़े तीन प्रतिशत हिंदू व अन्य अल्पसंख्यक हैं। पाकिस्तान में इन अल्पसंख्यकों के साथ क्रूरता, हिंसा, दमन और जबरन धर्मांतरण के मामले अक्सर सामने आते रहते हैं। अल्पसंख्यक हिंदू लगातार प्रदर्शन कर अपने मौलिक अधिकारों की रक्षा की बात कर रहे हैं, किन्तु इस ओर सरकार का ध्यान नहीं जा रहा है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *