कच्चा तेल 97 डॉलर प्रति बैरल के करीब, पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर

Insight Online News

नई दिल्ली, 20 अगस्त : दुनियाभर में मंदी की आहट के कारण कच्चे तेल की मांग घटने से इसके दाम में गिरावट आई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड 96.72 डॉलर प्रति बैरल पर और डब्ल्यूटीआई क्रूड 90.77 डॉलर प्रति बैरल पर है। इसके बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत शनिवार को स्थिर रही।

राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96.72 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड शुरुआती कारोबार में 96.72 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेंड कर रहा है जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड 90.77 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें घटकर 6 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं।

इसके बावजूद घरेलू बाजार में सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों को डीजल पर चार से पांच रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है। दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत में इजाफे से इन कंपनियों को एक समय डीजल पर 20 से 25 रुपये प्रति लीटर और पेट्रोल पर 14 से 18 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा था।

ऐसे में एक्सपर्ट का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम में तत्काल कमी की संभावना नहीं है। एक्सपर्ट का कहना है कि तेल कंपनियां पिछले कुछ महीनों के दौरान हुए नुकसान की पहले भरपाई करेंगी। फिलहाल, तेल कंपनियों को डीजल पर नुकसान घटकर चार से पांच रुपये प्रति लीटर रह गया है।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रजेश शंकर/दधिबल

Leave a Reply

Your email address will not be published.