Cyber Crime : प्रधानमंत्री जनधन योजना का झांसा देकर युवतियों ने खाते से उड़ाए 1.11 लाख

जोधपुर, 17 जनवरी । शहर के माता का थान स्थित गांधी नगर में रहने वाले एक युवक से प्रधानमंत्री जनधन योजना के नाम पर दो युवतियों ने ठगी कर ली। खाते में 2.25 लाख जमा करवाने का झांसा देकर 1.11 लाख की ठगी कर डाली। युवक बाद में ठग युवतियों के कॉल का इंतजार करता रहा। मगर उसके खाते में रकम जमा नहीं हो पाई। घटना 5 से 7 जनवरी तक हुई। पीडि़त रविवार को माता का थान पुलिस थाने पहुंचा और केस दर्ज करवाया। पुलिस ने धोखाधड़ी एवं आईटी एक्ट में केस दर्ज कर अब तफ्तीश आरंभ की है।

माता का थान पुलिस ने बताया कि घटना में माता का थान स्थित गांधीनगर मकान संख्या 83 में रहने वाले प्रवीण कुमार पुत्र राजूराम की तरफ से रिपोर्ट दी गई। इसमें बताया कि 5 जनवरी की सुबह साढ़े आठ बजे उसके मोबाइल पर किसी शालिनी शर्मा का कॉल आया और कहा कि उसके प्रधानमंत्री जनधन योजना में नाम का सलेक्शन हुआ है और वह श्रीराम फाईनेंस से बात कर रही है। उसके खाते में 2.25 लाख रुपये जमा होंगे। मगर उसके लिए पहले 25 सौ रुपये जमा करवाने होंगे। इसके लिए एक कॉल रेशमा की तरफ से आएगा।

बाद में रेशमा के खाते में 25 सौ रुपये जमा कराने पर फिर किसी पारूल नाम की युवती ने कॉल किया और कहा कि खाते का अपडेट के साथ अन्य शुल्क के तौर पर पहले 11 हजार 400 रुपये जमा करवाने होंगे। इस तरह पीडि़त प्रवीण कुमार से 7 जनवरी तक अपने खातों में उक्त नाम की युवतियों ने धीरे धीरे के 1.11 लाख रुपये डलवा दिए। 11 हजार के बाद 16 हजार, फिर 22500, 32 हजार और 27 हजार आदि रकम किस्तों के रूप लेती रही। अब फोन बंद कर दिया है। पीडि़त ने अपने स्तर पर श्रीराम फाईनेंस कंपनी का पता लगाया जोकि नहीं मिल पाई। ठगी के शिकार प्रवीण कुमार ने रविवार को थाने में इसकी रिपोर्ट दी है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.