DDC Ranchi : डीडीसी ने टीकाकरण केंद्रों का किया निरीक्षण, दिए दिशा-निर्देश

Insight Online News

रांची, 08 मई : उप विकास आयुक्त (डीडीसी) विशाल सागर ने शनिवार को टीकाकरण केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने एटीआई और राम लखन सिंह यादव कॉलेज, कोकर में बनाए गए टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। दोनों टीकाकरण केंद्रों में प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों-कर्मियों को उप विकास आयुक्त ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि फिलहाल फ्रंटलाइन वर्कर, हेल्थ केयर वर्कर और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को टीका दिया जाना है। टीकाकरण केंद्रों में कार्य सुचारू रूप से चले इसके लिए सभी गंभीरता पूर्वक कार्य करें। उप विकास आयुक्त ने 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण अभियान को लेकर तैयारियों की भी समीक्षा की।

उप विकास आयुक्त ने रांची वासियों से अपील की है कि जो वैक्सीन का अपना पहला डोज ले चुके हैं, नियत समय के अनुसार अपना दूसरा डोज अवश्य ले लें। जिन्होंने भी को कोविशिल्ड का वैक्सीन लिया है, वह छह सप्ताह के बाद दूसरा डोज प्राप्त कर सकते हैं और जिन्होंने कोवैक्सीन का टीका लिया है वह चार सप्ताह के बाद दूसरा डोज प्राप्त कर सकते हैं।

डीडीसी ने टीकाकरण केंद्र में अन्य सुविधाओं का भी जायजा लिया। वेटिंग हॉल, वैक्सीनेशन रूम, ऑब्जर्वेशन रूम, पानी और बिजली की व्यवस्था का उप विकास आयुक्त ने जायजा लिया।

उप विकास आयुक्त ने सभी वैक्सीनशन सेंटर के कर्मियों को ससमय पर वैक्सीनशन का आंकड़ा कोविन पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। इससे अद्यतन स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी। राज्य सरकार के दिशा निर्देशानुसार मीडिया कर्मियों को प्राथमिकता के आधार पर टीका दिया जाना है। मीडिया कर्मी फ्रंटलाइन वर्कर के तौर पर फॉर्म भरकर अपने संस्थान से संबंधित पहचान पत्र एवं आधार कार्ड दिखाकर टीकाकरण ले सकते हैं।

इस दौरान डीआरसीएचओ शशि भूषण खलखो, परिक्ष्यमान आई ए एस अधिकारी संदीप मीना, डब्लू एच ओ के विशेषज्ञ डॉ अनूप समेत प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES