Delhi Coronavirus Update : लॉकडाउन कोरोना संक्रमण का समाधान नहीं : सत्येंद्र जैन

नई दिल्ली, 27 मार्च । दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनवार को कहा कि दिल्ली में किसी तरह का लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि कोरोना के मामले इन दिनों पूरे देश में बढ़ रहे हैं। बीते कुछ दिनों से दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के अधिक मामले देखे जा रहे हैं। लेकिन लॉकडाउन कोरोना संक्रमण का समाधान नहीं है।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सरकार ने हर संभव प्रयास शुरु कर दिए है। दिल्ली में हर दिन अब 80-90 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश के औसत टेस्टिंग से 5 गुना अधिक टेस्ट दिल्ली में किया जा रहा है।

जैन ने कहा कि अगर दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ते हैं तो उसकी रोकथान के लिए दिल्ली सरकार ने पूरे इंतजाम कर रखे हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली के सभी अस्पताल अलर्ट मोड पर हैं। अभी दिल्ली के अस्पतालों में 80 फीसदी बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल में अभी 500 बेड हैं और ऑक्यूपेंसी सिर्फ 20-25 बेड की है।

एलएनजेपी में 300 बेड हैं। इन सभी अस्पतालों में गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) की सुविधा उपलब्ध है। राजीव गांधी में 500 बेड में 300 बेड आईसीयू हैं। मंत्री ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स की कमी कभी नहीं रही। जिस दिन 8,600 केस आये थे उस दिन 18,500 बेड दिल्ली में थे जिसमें से 8,500 बेड खाली थे।

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1534 नए मामले सामने आए हैं । जिनमें से 09 मरीजों की मौत हो गई।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *