Deoghar Update : नव पदस्थापित उपायुक्त ने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की

Insight Online News

देवघर, 27 अप्रैल : कोरोना संक्रमण के प्रकोप को देखते हुए उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में कोविड-19 के रोकथाम और संक्रमित व्यक्तियों के स्वास्थ्य संबंधी तैयारियों को लेकर मंगलवार को देवघर परिसदन सभागार में बैठक हुई।

बैठक में बेड की आवश्यकता, ऑक्सीजन की व्यवस्था, आईसीयू बेड की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए उपायुक्त ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ते खतरे को देखते हुए सबसे महत्वपूर्ण है कि अपने स्वास्थ्य सुरक्षा को देखते हुए दूसरों को सतर्क, सावधान व जागरूक करें। उन्होंने सभी अस्पतालों में बेड, आईसीयू, ऑक्सीजन, दवाई आदि की उपलब्धता को पूर्ण रूप से सुनिश्चित करने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि लोगों को समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराया जाना जिला प्रशासन की जिम्मेवारी है।

उपायुक्त ने उपलब्ध संसाधन को बेहतर और व्यवस्थित करने के अलावा कोविड से जुड़े विभिन्न विषयों पर विस्तृत चर्चा करते हुए संबंधित अधिकारियों व स्वास्थ्य विभाग की टीम को आपसी समन्वय व टीम भावना के साथ कार्य करने का निर्देश दिया, ताकि लोगों को आवश्यक सुविधा तय समय अनुसार उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिया कि संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए जिले के सभी कोविड केयर सेंटर,श के साथ मां ललिता हाॅस्पिटल में चिकित्सक, एएनएम स्वास्थ्यकर्मी की प्रतिनियुक्ति की संख्या बढ़ाने की आवश्यकता है।

साथ ही उन्होंने सिविल सर्जन को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि जितने भी बाहर से आने वाले लोग हैं उन्हें होम क्वॉरेंटाइन में भेजा जाए एवं उनकी पूरी विवरणी मोबाइल नंबर के साथ संधारित रखें ताकि आवश्यकता पड़ने पर दोनों ओर से संपर्क साधा जा सके। इस दौरान उपायुक्त द्वारा जिले में टेस्टिंग व वैक्सिन के अलावा कोरोना संक्रमण के तहत किये जा रहे कार्यो यथा- संक्रमित मरीज की जाँच, उनका इलाज, आईसोलेशन सेंटर व क्वारंटाइन सेंटर की सुविधा, संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आये लोगो की ट्रेसिंग एवं जिले में चल रहे कोरोना से संबंधित स्वास्थ्य जांच के अलावे स्वास्थ्य विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की वस्तुस्थिति से अवगत भी हुईं ।

हिन्दुस्थान समाचार/चन्द्र विजय/चंद्र

Submitted By: Edited By: Chandra Prakash Singh Published By: Chandra Prakash Singh at Apr 27 2021 6:46PM

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *