Domestic gas shortage in pakistan : पाकिस्तान में घरेलू गैस की किल्लत ने लिया विकराल रूप, खाना बनाने तक के लिए नहीं हो रही आपूर्ति

इस्लामाबाद, एएनआई: पाकिस्तान में गैस किल्लत की मौजूदा स्थिति को देखते हुए पाक प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि ‘पीएम @ImranKhanPTI ने पाकिस्तान में गैस की स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में घरेलू भंडार से मांग और आपूर्ति, प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की कमी और आयात के बारे में जानकारी दी गई।’

डान अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में इमरान खान ने अधिकारियों को घरेलू अन्वेषण के लिए लाइसेंस फास्ट-ट्रैक करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने इसे प्राकृतिक गैस का सबसे सस्ता स्रोत बताया है। साथ ही उन्होंने संबंधित विभागों से नए एलएनजी प्लांट और वर्चुअल पाइपलाइन परियोजनाओं की प्रक्रिया में आ रही परेशानियों को जल्द दूर करने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि बीते दिनों पाकिस्तान के ऊर्जा मंत्री हम्माद अजहर ने घरेलू गैस की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थता जताते हुए। कानूनी अड़चनों को जिम्मेदार ठहराया था। अपने एक बयान में उन्होंने कहा था कि ठंड के मौसम में घरेलू उपभोक्ताओं के बीच गैस की मांग बढ़ जाती है। इस दौरान तीन से पांच फीसदी तक गैस की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है।

जिसे सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता सूची के अनुसार अन्य क्षेत्रों में आपूर्ति को कम करके पूरा किया गया है। जानकारों की माने तो पाकिस्तान में लोगों के पास दैनिक भोजन पकाने तक के लिए पर्याप्त गैस नहीं है। क्योंकि देशकी सरकार ने भंडारण की तुलना में गैस कनेक्शन कहीं अधिक दे दिए हैं। वहीं, टर्किश रेडियो एंड टेलीविजन (टीआरटी) के अनुसार, गैस आमतौर पर सस्ती और आसानी से उपलब्ध हो जाती है, लेकिन पाकिस्तानी में अब घंटों तक गैस की कमी से निपटने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। साथ ही देश के घरेलू गैस उपभोक्ताओं के मासिक बिलों में भी बड़ी वृद्धि देखी गई है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *