Donald trump : अफगानिस्तान के हालात के लिए ट्रंप ने बाइडेन को ठहराया जिम्मेदार

काबुल, 16 अगस्त । तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तंज कसा है। ट्रंप ने मौजूदा हालात के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को जिम्मेदार ठहराया है। साथ पूछा है, क्या आप मुझे मिस कर रहे हैं? अपने इस बयान के जरिए ट्रंप ने यह कहने की कोशिश की है, अगर वह अमेरिका के राष्ट्रपति होते तो अफगानिस्तान के हालात ऐसे नहीं होते।

अफगानिस्तान के मौजूदा हालात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के लिए अच्छे नहीं माने जा रहे हैं। वहीं बाइडेन का कहना है कि वह अफगानिस्तान में युद्ध खत्म करने और अमेरिकी फौजों को वापस बुलाने की ट्रंप प्रशासन की योजना को आगे बढ़ा रहे हैं।

गौरतलब है कि ट्रंप प्रशासन ने ही फरवरी 2020 में तालिबान के साथ अमेरिकी फौजों को अफगानिस्तान से हटाने का समझौता किया था। हालांकि अब पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस पूरे मामले को बेहद दुखद बताया है। साथ ही उन्होंने पूछा है कि क्या लोग उन्हें अब भी याद करते हैं। इस बीच रिपब्लिकन सीनेटर मिच मैक्कॉनेल ने बाइडेन प्रशासन के कदम को खतरनाक और भयावह बताया है।

वहीं अमेरिकी मीडिया में भी जो बाइडेन के अफगानिस्तान से अमेरिकी फौजों के हटाए जाने के फैसले की आलोचना की गई है। वॉशिंगटन पोस्ट ने लिखा है कि जो बाइडेन के कदम ने अफगानिस्तान में वास्तविक प्रगति और लड़कियों की पढ़ाई पर रोक लगा दी है, जो साल 2001 से यहां चल रहा था। हालांकि बाइडेन का कहना है कि अमेरिका ने 11 सितंबर, 2001 के बाद अलकायदा को हराने में सफलता हासिल कर ली है। साथ ही उसने यहां पर तीन लाख अमेरिकी फौजों को प्रशिक्षण भी दिया है। उन्होंने कहा था कि अफगान लोगों को अपने लिए और अपने देश के लिए लड़ना होगा।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *