Durga Puja in Bengal : बंगाल में ‘खेला होबे’ की थीम पर बना दुर्गा पूजा पंडाल, देखने के लिए उमड़ रहे हैं लोग

कोलकाता । बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान और चुनाव बाद ‘खेला होबे’ की ‘खूब धूम’ मची थी। अब दुर्गा पूजा के दौरान भी ‘खेला होबे’ की धूम दिखाई दे रही है। चाहे चुनावी मौसम हो या त्योहारों का सीजन, अब हर जगह ‘खेला होबे’ ही सुनाई या दिखाई देने लगा है। बंगाल के पंडालों में राजनीति की भी झलक देखने को मिल रही है। बंगाल में ‘खेला होबे’ की थीम पर पंडाल डिजाइन किए गए हैं, जिसे देखने के लिए लोग उमड़ रहे हैं। अभी नवरात्र का समय है और बंगाल के दुर्गा पंडालों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगी है।

पूजा पंडाल में विभिन्न तरह के थीम पर पूजा पंडाल बनाए गए हैं और इनमें बुर्ज खलीफा से लेकर एनआरसी और किसान आंदोलन शामिल हैं। वहीं, दक्षिण कोलकाता एक पूजा पंडाल में खेला होबे की थीम पर पूजा पंडाल बनाया गया है। दरअसल, दक्षिण कोलकाता में एक दुर्गा पूजा पंडाल को ‘खेला होबे’ की थीम पर डिजाइन किया गया है। ‘खेला होबे’ थीम डिडाइन करने वाले कलाकार सौमेन घोष का कहना है कि ‘खेला होबे’ का नारा पूरे भारत में प्रसिद्ध है। हमने इस विषय को बच्चों और युवाओं को मोबाइल गेम के बजाय आउटडोर गेम खेलने के लिए प्रेरित करने के लिए चुना है।

-राष्ट्रीय राजनीति में तेजी से कदम बढ़ा रही तृणमूल कांग्रेस की नजर आने वाले समय में कई राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव पर है। त्रिपुरा में चुनाव लड़ेगी इसकी पहले घोषणा कर चुकी है अब तृणमूल की नजर गोवा पर है। सब कुछ ठीक रहा तो गोवा में 2022 के फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव तृणमूल कांग्रेस लड़ सकती है। ऐसे संकेत पहले ही मिल चुके है। हालांकि वहां 40 विधानसभा सीटों में कितनी सीटों पर उम्मीदवार उतारी जायेगी, इसका जल्द ही निर्णय हो सकता है।

उल्लेखनीय है कि गत दिनों से तृणमूल के वरिष्ठ सांसद व नेता गोवा में कई नेताओं से मिले हैं। हाल में विख्यात गायक लकी अली तथा अभिनेत्री नफीसा अली से तृणमूल राष्ट्रीय प्रवक्ता तथा सांसद डेरेक ओब्रायन ने मुलाकात की। नफीसा अली ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने खुशी जतायी है कि तृणमूल कांग्रेस गोवा में चुनाव लड़ने जा रही है। उन्होंने लिखा है कि गोवा में उन्नयन पर विशेष नजर देने की आवश्यकता है। यहां के लोगों का इसे पाने का अधिकार है।

-Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *