HindiInternationalNews

अल साल्वाडोर में भूकंप, 6.1 तीव्रता के तेज झटके किए गए महसूस

सैन साल्वाडोर। अल साल्वाडोर में बुधवार को 6.1 तीव्रता का भूकंप आया है। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, अल साल्वाडोर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.1 दर्ज की गई।

अधिकारियों के अनुसार, भूकंप की तीव्रता तेज होने के कारण लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने या बड़े नुकसान की कोई खबर नहीं है।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार, अल साल्वाडोर के पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय ने एक्स पर एक पोस्ट कर भूकंप की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा- “भूकंप बुधवार दोपहर स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:57 बजे आया। इसका केंद्र ला लिबर्टाड के तट से दूर मिज़ाता बीच के दक्षिण में था। इसकी गहराई 13 किलोमीटर नीचे दर्ज की गई है।”

पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय ने कहा कि भूकंप के बाद अल साल्वाडोर में सुनामी का कोई खतरा नहीं है। साथ ही देश में भूकंपीय गतिविधियों पर बारीकी से नज़र रखी जा रही है।

बता दें कि अल साल्वाडोर प्रशांत रिंग ऑफ फायर पर स्थित है। इसलिए यहां भूकंप का खतरा बना रहता है। हाल के वर्षों में अल साल्वाडोर ने कई भूकंपों का सामना किया है। देश के पश्चिमी क्षेत्र में एक सप्ताह के भीतर करीब 120 बार भूकंप के झटके दर्ज किए गए थे।

18 अगस्त को रूस के पूर्वी तट पर 7.0 तीव्रता वाला भूकंप आया था। भूकंप की तीव्रता तेज होने के बाद कामचटका क्षेत्र में स्थित शिवलुच ज्वालामुखी फट गया था।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने शुरुआत में सुनामी का खतरा जारी किया था, लेकिन बाद में कहा था कि यह खतरा टल गया है। रूसी आपात मंत्रालय ने सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की थी।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *