Earthquake in Greece : यूनान में भूकंप से एक व्यक्ति की मौत, 12 घायल

एथेंस, 28 सितंबर : यूनान के हेराक्लियोन क्षेत्र में भूकंप के के तेज झटके महसूस किये गये जिसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 12 अन्य घायल हो गये।

देश के जलवायु संकट एवं नागरिक सुरक्षा मंत्री क्रिस्टोस स्टाइलियानाइड्स ने बताया कि यूनानी द्वीप क्रेत के हेराक्लियोन क्षेत्र में साेमवार को 5.8 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किये गये। इसके कारण एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 12 अन्य घायल हो गये। इसके अलावा सैकड़ों लोग बेघर हो गये हैं।

श्री स्टाइलियानाइड्स ने द्वीप का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से कहा, “हम वैज्ञानिकों के साथ घटना की निगरानी कर रहे हैं। हम तुरंत लगभग 2,500 लोगों को आश्रय एवं राहत प्रदान कर सकते हैं। टेंट लगाये जा रहे हैं तथा आश्रय के साथ भोजन भी मुहैया कराये जा रहे हैं।”

हेराक्लियोन शहर से कुछ किलोमीटर दक्षिण में स्थित एक छोटे से गांव अरकालोचोरी से दुखद तस्वीरें सामने आयी हैं। अधिकारी नुकसान का आकलन कर रहे हैं।
राजधानी एथेंस स्थित नेशनल ऑब्जर्वेटरी जियोडायनामिक्स इंस्टीट्यूट के भूकंप विज्ञानियों के अनुसार अरकालोचोरी गांव भूकंप के केंद्र के करीब था। भूकंप का केंद्र सतह से 10 किमी की गहराई पर था।अग्निशमन विभाग ने बताया कि भूकंप के कारण एक चर्च की मरम्मत कर रहे 62 वर्षी व्यक्ति की मलबे में दबने से मौत हो गयी।

क्षतिग्रस्त इमारतों में रहने वाले लोगों से आग्रह किया गया है कि वे कम से कम तब तक बाहर रहें जब तक कि आकलन पूरा नहीं हो जाता क्योंकि कई बार भूकंप के कुछ समय बाद तक झटके आते रहते हैं।

राष्ट्रपति कैटरीना सकेलारोपोलू ने पीड़ितों के प्रति संवदेना जतायी है। प्रधानमंत्री क्यारीआकोस मित्सोटाकिस ने कहा कि वह भूकंप के कारण जान गंवाने वाले अपने साथी नागरिक के परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं। उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

वार्ता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *