Economy News Update : तेजी का रुख, 200 अंक चढ़कर खुला सेंसेक्स

Insight Online News

योगिता

नई दिल्ली, 06 मई : इस सप्ताह का चौथा कारोबारी दिन भी भारतीय शेयर बाजार के लिए तेजी वाला बनता नजर आ रहा है। बाजार ने आज के कारोबार की शुरुआत मजबूती के साथ हरे निशान में की। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 200.23 अंक की उछाल के साथ 48877.78 अंक के स्तर पर खुला। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने 50.50 अंक की तेजी के साथ 14668.35 अंक के स्तर पर आज के कारोबार की शुरुआत की।

कारोबार की शुरुआत के साथ ही एक बार कल के सौदे का मुनाफा वसूलने वाले ट्रेडर्स ने जोरदार बिकवाली की, जिसकी वजह से पांच मिनट बाद ही सेंसेक्स में करीब 155 अंक की कमजोरी आई और वो फिसलकर 48690.23 अंक के स्तर पर आ गया। लेकिन सेंसेक्स के इस स्तर पर गिरने के बाद एक बार फिर खरीदारी तेज हुई, जिसके कारण पौने दस बजे के करीब सेंसेक्स एक बार फिर छलांग भरते हुए 48898.68 के स्तर पर आ गया।

इस स्तर पर पहुंचने के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में लगातार खरीद बिक्री का दौर चल रहा है, जिसके कारण सेंसेक्स में भी लगातार उतार चढ़ाव हो रहा है। इस उतार चढ़ाव के बीच सुबह साढ़े दस बजे सेंसेक्स48693.85 अंक के स्तर पर पहुंच कर 16.30 अंक की मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहा था।

इसी तरह एनएसई के निफ्टी ने भी आज उछाल के साथ कारोबार की शुरुआत की, लेकिन शुरुआती मिनटों में ही बिकवाली के दबाव में निफ्टी टूटकर 14617.85 अंक के स्तर पर आ गया। हालांकि उसके बाद शुरू हुई तेज लिवाली ने निफ्टी को मजबूती दी, जिससे निफ्टी कुलांचे भरता हुआ14697.45 अंक के स्तर पर आ गया। इस स्तर तक तेजी रहने के बाद अब लगातार हो रही खरीद बिक्री के कारण निफ्टी में भी उतार चढ़ाव वाली स्थिति बन गई है। सुबह साढ़े दस बजे निफ्टी14637.25 अंक के स्तर पर पहुंच कर कारोबार कर रहा था।

जहां तक बाजार के कारोबार की बात है तो केंद्र सरकार की ओर से विनिवेश और मैनेजमेंट ट्रांसफर की सैद्धांतिक मंजूरी मिलने का असर आज भी आईडीबीआई बैंक के शेयर पर दिख रहा है। बैंक के शेयर आज कारोबार की शुरुआत से ही अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। सुबर साढ़े दस बजे तक बैंक के शेयर में 9 फीसदी का उछाल बना हुआ था।

सुबह साढ़े दस बजे सेंसेक्स के 12 शेयरों में मजबूती, जबकि 18 शेयरों में कमजोरी का रुझान था। बाजार को मेटल, ऑटो और फार्मा शेयरों का सपोर्ट मिल रहा है। वहीं सरकारी बैंकों और निफ्टी के आईटी इंडेक्स में गिरावट का रुझान है।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published.