Economy Update : संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से, 1 फरवरी को पेश होगा बजट

Insight Online News

नई दिल्ली, 05 जनवरी : संसद का बजट सत्र 29 जनवरी से 15 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। एक फरवरी को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण वर्ष 2021-22 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की संसदीय मामलों की समिति (सीसीपीए) ने संसद का बजट सत्र भाग-एक 29 जनवरी से 15 फरवरी तक आयोजित किए जाने की सिफारिश की है। 29 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे। एक फरवरी को नरेन्द्र मोदी सरकार अपने दूसरे कार्यकाल का तीसरा केंद्रीय बजट पेश करेगी।

बजट सत्र का दूसरा भाग आठ मार्च से आठ अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। सत्र के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा पालन किया जाएगा। संसद के दोनों सदनों की बैठक चार-चार घंटे चलेगी।

इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2021-22 को लेकर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर, एनर्जी और जलवायु परिवर्तन क्षेत्र के शीर्ष विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व सलाह-मशविरा किया था। वह 14 दिसम्बर, 2020 से अलग-अलग सेक्‍टर से जुड़े शीर्ष विशेषज्ञों के साथ बजट पूर्व चर्चा कर रही हैं। वित्‍त मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इस बार सभी बजट पूर्व बैठकें वर्चुअली हो रही हैं।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के कारण संसद का शीतकालीन सत्र आयोजित नहीं किया जा सका। इससे पहले मानसून सत्र के दौरान कई सांसदों के कोरोना संक्रमित होने के कारण उसे तय अवधि से पहले ही समाप्त कर दिया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *