ईडी ने संसद और सांसद को किया अपमानित : कांग्रेस

नई दिल्ली, 08 अगस्त । कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने संसद और सांसद को पूछताछ के नाम पर अपमानित किया है। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोमवार को एक बयान जारी कर कहा कि संसद सत्र के दौरान राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जन खड़गे को ईडी ने पेश होने के लिए दबाव बनाया था। रमेश ने कहा कि जांच एजेंसी के द्वारा ऐसा किया जाना संसद और सांसद दोनों का अपमान है। ऐसे में दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों को यह तय करना चाहिए कि ऐसी घटनाएं पुन: न हों जिससे किसी सांसद को अपमानित होना पड़े।

रमेश ने कहा कि खड़गे ने ईडी से कहा था कि संसद सत्र चलने के कारण वह दूसरे कार्यक्रमों में व्यस्त हैं। लेकिन खड़गे पर ईडी ने पेश होने के लिए दबाव बनाया। उन्होंने कहा कि जब सदन को खड़गे ने इस मामले से अवगत कराया तो राज्यसभा के सभापति ने यह कहते हुए खड़गे की फरियाद को नकार दिया कि आपराधिक मामले में संसदीय विशेषाधिकार नहीं होते हैं। जयराम रमेश ने कहा कि खड़गे नेशनल हेराल्ड मामले में आरोपी ही नहीं हैं। ऐसे में ईडी ने उन्हें समन क्यों किया। ऐसा किया जाना एक सांसद का अपमान है। इन बातों का दोनों सदनों के पीठासीन अधिकारियों को भी ध्यान रखना चाहिए।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष खड़गे को बीते 04 अगस्त को ईडी ने यहां आईटीओ के पास बहादुर शाह जफर मार्ग पर ‘हेराल्ड हाउस’ में बुलाया था। ईडी ने उनके खिलाफ समन जारी कर यंग इंडियन के कार्यालय पर छापेमारी के दौरान मौजूद करने को कहा था।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *