HindiJharkhand NewsNews

झारखंड में चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का असर, कई इलाकों में बारिश, कोल्हान प्रमंडल में स्कूल बंद

रांची। चक्रवाती तूफान ‘दाना’ का झारखंड के कई इलाकों में असर दिख रहा है। राज्य के कोल्हान प्रमंडल के ज्यादातर हिस्सों में गुरुवार से ही बारिश हो रही है। इस प्रमंडल के जगन्नाथपुर, सरायकेला और बहरागोड़ा में पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड बार‍िश हुई। इसके अलावा गिरिडीह, गोड्डा, हजारीबाग, रांची, साहिबगंज और लोहरदगा में भी बारिश हो रही है।

इसके पहले गुरुवार को राज्य में सबसे अधिक बारिश पाकुड़ स्थित महेशपुर में 86 मिमी और राजमहल में 42.2 मिमी में दर्ज की गई थी। मौसम विभाग ने कोल्हान में ऑरेंज तथा रांची और आसपास के इलाके के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। बारिश और तूफान को देखते हुए कोल्हान प्रमंडल के पूर्वी एवं पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले में सभी स्कूलों को शुक्रवार को बंद रखा गया है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने इस संबंध में पत्र जारी किया है।

पत्र में कहा गया है कि सभी कोटि के सरकारी व गैर सरकारी सहायता प्राप्त/गैर सहायता प्राप्त (अल्पसंख्यक सहित) एवं सभी निजी विद्यालयों में कक्षा केजी से 12वीं तक की कक्षाएं 25 अक्टूबर तक स्थगित रहेंगी। रांची से भुवनेश्वर और कोलकाता की शुक्रवार की फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गई हैं। झारखंड से होकर गुजरने वाली करीब 10 ट्रेनों का परिचालन पहले ही रद्द कर दिया गया है। झारखंड का आपदा प्रबंधन विभाग भी अलर्ट मोड पर है। बिजली विभाग में कर्मियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है।

मौसम विभाग ने 26 अक्टूबर को भी यही स्थिति बने रहने की संभावना जताई है। रांची स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार झारखंड के कई इलाकों में वज्रपात भी हो सकता है। बारिश के बाद 26 और 27 अक्टूबर को कुहासा छाये रहने तथा 28 अक्टूबर से ठंड बढ़ने की संभावना व्यक्त की जा रही है। किसानों को खेतों में जल निकासी करने तथा तैयार सब्जी तोड़ लेने की सलाह दी गई है।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *