By-election announcement : चुनाव आयोग का ऐलान, तीन संसदीय व 30 विधानसभा क्षेत्रों में 30 अक्तूबर को होगी मतदान, दो नवंबर को मतगणना

नई दिल्ली, 28 सितंबर । चुनाव आयोग ने मंगलवार को तीन लोकसभा सीटों और 14 राज्यों की 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव कार्यक्रम की घोषणा कर दी। सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान होगा। हालांकि असम, बिहार और पश्चिम बंगाल में बाकी राज्यों से चुनाव कार्यक्रम में थोड़ा बदलाव रहेगा। सभी सीटों के नतीजे 2 नवंबर को आएंगे।

चुनाव आयोग के अनुसार महामारी, बाढ़, शीत लहर और राज्यों से प्राप्त जानकारी को आधार बनाते हुए सभी विषयों को ध्यान में रखते हुए तीन लोक सभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की गई है।

आयोग के अनुसार लोकसभा कि केंद्र शासित प्रदेश दादरा नगर हवेली और दमन दीव की दादर एवं नगर हवेली सीट, मध्य प्रदेश की खंडवा और हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट पर लोकसभा उपचुनाव कराए जाएंगे।

इसके अलावा आंध्र प्रदेश की बडवेल, असम की गोसाईगांव, भबानीपुर, तामुलपुर, मरियानी, थोवरा, बिहार की कुशेश्वर और तारापुर, हरियाणा की ऐलानाबाद, हिमाचल प्रदेश में फतेहपुर, आर्की, जुब्बाई, कर्नाटक की सिंडगी, हांगल, मध्य प्रदेश में पृथ्वीपुर, रायगांव, जोबाट, महाराष्ट्र की देगलुर (एससी), मेघालय की मावरिंगकेंग (एसटी), मावफलांग (एसटी), राजबाला, मिजोरम की तुरियाल (एससी), राजस्थान की वल्लभगढ़, धारियावाड, तेलंगाना की हुजुराबाद, पश्चिम बंगाल की दिनहाटा, सांतीपुर, खरदाहा और गोसाबा विधानसभा सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *