HindiJharkhand NewsNews

झारखंड में पांच चरणों में नहीं होगा चुनाव, वोटर लिस्ट होगा अपडेट: के रवि कुमार

रामगढ़। द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण में केंद्रीय चुनाव आयोग के उपचुनाव आयुक्त ने एक बड़ा निर्णय लिया है। गुरुवार काे बैठक के दौरान यह बात स्पष्ट हो गई है कि झारखंड में पांच चरणों में चुनाव नहीं होंगे। यहां कितने चरणों में चुनाव की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी, इसकी घोषणा जल्द ही होगी।

बैठक से बाहर निकल राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने इस बात की जानकारी दी है। मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा कि अभी विधानसभा चुनाव में मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य किया जाना है। ऐसे सभी वोटरों को इसमें शामिल करना है, जो 18 वर्ष से ऊपर हो चुके हैं।

बीएलओ घर-घर जाकर लोगों से बात कर रहे हैं। झारखंड में हर व्यक्ति को वोटर लिस्ट में जोड़ने का काम शुरू किया जाएगा। इसके अलावा लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत कम होने की वजह को भी उजागर किया जा रहा है। किन बिंदुओं पर कमी रही है, उसे दुरुस्त किया जाना है।

किस तरह मतदाताओं को जागरुक कर उन्हें मतदान केंद्र तक लाना है इस पर पूरा ध्यान चुनाव आयोग का है। जो मतदाता बूथ तक नहीं पहुंच सकते हैं, चुनाव कर्मी उनके घर तक पहुंचेंगे। इसके अलावा युवा मतदाताओं पर भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। लोकतंत्र में मतदाताओं की शत प्रतिशत भागीदारी हो इसे लेकर अभी से ही योजना तैयार की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *