इंग्लैंड की दिग्गज महिला फुटबॉलर जिल स्कॉट ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से लिया संन्यास

लंदन, 24 अगस्त । इंग्लैंड महिला फुटबॉल की स्टार मिडफील्डर जिल स्कॉट ने अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास ले लिया है। स्कॉट इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक मैच खेलने वालीं दूसरी महिला फुटबॉलर हैं। उनसे ज्यादा मैच खेलने वालीं फारा विलियम्स हैं। स्कॉट महिला यूरो 2022 का खिताब जीतने वाली टीम की सदस्य भी रही हैं।

स्कॉट ने 161 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और 27 गोल किए हैं। उन्होंने 2022 संस्करण के अलावा तीन अन्य यूरो प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया है, जिसमें इंग्लैंड उपविजेता रही थी।

उन्होंने प्रतिष्ठित फीफा विश्व कप के पिछले चार संस्करणों में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में कुल 21 मैचों में हिस्सा लिया है, जो किसी और की तुलना में सर्वाधिक है। उन्होंने 2012 और 2020 के ओलंपिक में टीम ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व किया है। इसके अलावा उन्होंने घरेलू स्तर पर सुंदरलैंड, एवर्टन और मैनचेस्टर सिटी का भी प्रतिनिधित्व किया है।

इंग्लैंड की मुख्य कोच सरीना विगमैन ने टीम की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार एक बयान में कहा, “मुझे जिल को एक बहुत ही खास करियर के लिए बधाई देनी चाहिए। मुझे बहुत खुशी है कि वह इतनी सकारात्मक स्मृति को समाप्त करने में सक्षम थी। उनके बिना इंग्लैंड की टीम की कल्पना करना कठिन होगा। वह काफी लंबे समय तक टीम की प्रतीक रही हैं। मैं उनके फैसले का सम्मान करती हूं, लेकिन हम निश्चित रूप से पिच के अंदर और बाहर उनके सकारात्मक प्रभाव को मिस करेंगे।”

फ़ुटबॉल एसोसिएशन (एफए) के महिला फ़ुटबॉल की निदेशक बैरोनेस सू कैंपबेल ने भी कहा, “एक सर्वकालिक महान खिलाड़ी, जिल न केवल इंग्लैंड टीम के लिए, बल्कि सामान्य रूप से अंग्रेजी फुटबॉल के लिए भी एक अद्भुत राजदूत रही हैं। विश्व स्तर पर उनकी यात्रा वास्तव में उल्लेखनीय है और जिस तरह से उन्होंने हमारे खेल को आगे बढ़ाने में भूमिका निभाई है, उस पर गर्व है।”

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *