HindiNationalNews

संत निरंकारी सत्संग भवन में इंग्लिश मीडियम समागम का आयोजन

ऋषिकेश। सतगुरु माता सुदीक्षा के आर्शीवाद से संत निरंकारी सत्संग भवन गंगानगर में जोनल स्तरीय इंग्लिश मीडियम समागम का भव्य आयोजन किया गया, जिसमें मसूरी जोन 55 के सैकड़ों श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर महात्माओं ने इंग्लिश भाषा का सहारा लेते हुए गीत, कविता, विचार, नाटिका के रूप में निरंकारी मिशन के सिद्धान्तों तथा मानवता के उथान की चर्चा की।

इस अवसर पर लोगों को आज के समय में इंग्लिश के महत्व को समझाया गया। साथ ही गुरुमत की शिक्षा, सेवा का ढंग, सोशल मीडिया का जीवन में सकारात्मक उपयोग कैसे करे, आदि विषयों को नाटक के माध्यम से समझाया गया।

सतगुरु का पावन संदेश देने चंडीगढ़ से पहुंची बहन सविता सैनी ने अपने संदेश में कहा कि प्रभु के दर्शनों के बिना मानव जीवन व्यर्थ है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजी भाषा एक सार्वभौमिक भाषा है। विश्वभर में अंग्रेजी भाषा को बोलने वालों की संख्या काफी अधिक है। इसी को ध्यान में रखते हुए बाबा हरदेव सिंह जी महाराज ने अंग्रेजी भाषा को अधिक सीखने व इसके माध्यम से मिशन के प्रचार प्रसार के लिए इंग्लिश मीडियम समागम की शुरुआत की।

उन्होंने कहा कि पुरातन संतों-भक्तों ने एक परमात्मा का ज़िक्र जो उस वक़्त की भाषा में है आज वही पैग़ाम इस समागम के जरिए दिया गया है। एक ईश्वर की पहचान करके फिर उसकी भक्ति की जानी चाहिए और ईश्वर की पहचान सतगुरु द्वारा ही की जा सकती है इसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है। सतगुरु की शिक्षा को आज के युवाओं तक उनकी अपनी भाषा में दिया जाना एक नई पहल है। भक्ति किसी भाषा विशेष के दायरे में नहीं है वो तो भाषाओं की सभी दीवारों के पार जाकर प्रत्येक मानव के जीवन को लाभान्वित करती है।

समागम में मसूरी जोन 55 की ब्रांच रायवाला, भोगपुर, बालवाला, देहरादून हरिद्वार, रुड़की, कोटद्वार, टिहरी, उत्तरकाशी, नरेंदनगर, पौड़ी, हल्दुखाता, सेहसपुर, तीमली, मीनाथ, नाई, यमकेश्वर, प्रेमनगर आदि स्थानों से लगभग 1400 युवाओं ने भागीदारी की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *