वरिष्ट पत्रकार जय शंकर गुप्ता जी की फेसबुक में राजनितिक दशा दिशा पर प्रकाश के अंश

Insight Online News

1. उत्तर प्रदेश का हाले बयान

कांग्रेस में एक और बड़े बाप का भितरघाती बेटा भाजपा में! उनकी सबसे बड़ी काबिलियत लगातार दो संसदीय चुनावों में करारी हार के बावजूद कांग्रेस के शिखर नेतृत्व का प्रियपात्र बने रहना बताया जाता है। इनके भाजपाई होने के कयास लंबे समय से लग रहे थे। अभी ऐसे बहुत सारे और जनाधारहीन भरे पड़े हैं कांग्रेस में, जो दिल दिमाग से संघी और भाजपाई हैं! सुविधा समीकरण के सहारे कांग्रेस में टिके हैं। अच्छी बात है कि उनमें से कुछ स्वयं अपने गंतव्य की ओर प्रस्थान कर रहे हैं। कुछ को बाहर भी करना पड़ेगा! राहुल, प्रियंका गांधी-वाड्रा को अपनी कांग्रेस बनानी होगी जिसके नेताओं-सिपहसालारों के दिल दिमाग के किसी भी कोने में सांप्रदायिक, फासिस्ट, मनुवादी और विभाजनकारी राजनीति के प्रति जरा सा भी ममत्व न हो!

2. उत्तर प्रदेश का हाले बयान

साहेब अब चुनावी दृष्टि से बिकाऊ माल नहीं रहे! संघ का ताजा फरमान, कम से कम यूपी के मामले में तो यही कहता है। तो क्या राज्य विधानसभाओं के चुनाव में साहेब के दीदार कम होंगे! दाढ़ी पर हाथ फेरते उनके जुमलों से मतदाता महरूम रहेंगे! सब पश्चिम बंगाल के मतदाताओं का किया धरा लगता है

3. देश की बेरोजगारी का हाले बयान

कोरोनाकाल में एक करोड़ लोगों के रोजगार छिन गए। बेरोजगारी दर 12 प्रतिशत और देश की विकास दर -7.3 प्रतिशत, यानी शून्य से 7.3 प्रतिशत नीचे। देश पांच खरब डालर की अर्थव्यवस्था होने की दिशा में रफ्तार पकड़ चुका है!
अब यह नारा फिर से जोर पकड़ना चाहिए,
“कितनों को बेकार किया, जवाब दो, जवाब दो.
बेरोजगारों को काम दो या बेकारी का भत्ता दो.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *