Facebook News Update : फेसबुक पोस्ट, कंटेंट व वीडियों के संबंध में अपील कर सकेंगे यूजर

लंदन, 14 अप्रैल। फेसबुक अपने यूजर की सुविधा के लिए एक और टूल देने जा रहा है जिसमें यूजर किसी भी पोस्ट, फोटो और वीडियो के बारे में अपील कर सकते हैं, जिसे वो मानते हैं कि फेसबुक को उसे अपने प्लेटफार्मों पर रहने की इजाजत नहीं देनी चाहिए। इसका प्रबंधन फेसबुक की सहयोगी कंपनी ओवरसाइट बोर्ड करेगी।

हालांकि फेसबुक से संबंधित कंटेंट को ओवरसाइट बोर्ड उन यूजर के मामलों को स्वीकार करेगा जो दूसरों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री पर आपत्ति करते हैं और फेसबुक की अपील प्रक्रिया से परेशान हो चुके हैं।

वर्तमान व्यवस्था के अनुसार यूजर ओवरसाइट बोर्ड से केवल तभी अपील कर सकते हैं जब फेसबुक ने उनकी सामग्री हटाई हो।

ओवरसाइट बोर्ड प्रशासन के निदेशक थॉमस ह्यूजेस ने कहा कि यूजर को फेसबुक से सामग्रियां हटाने के लिए अपील करने का अधिकार देना ओवरसाइट बोर्ड की क्षमताओं का एक महत्वपूर्ण विस्तार है।

फेसबुक ने पिछले साल ओवरसाइट पैनल की स्थापना की थी। फेसबुक के प्लेटफार्म पर कोई खास सामग्री रहेगी या नहीं यह तय करने का अधिकार इस पैनल को दिया गया था।

इंटरनेट मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक नियमित रूप से हजारों पोस्ट और अकाउंट को उसके कंटेंट व परिस्थितियों के अनुसार हटाती है। ओवरसाइट बोर्ड के गठन के बाद से उसके समक्ष दुनिया भर से तीन लाख से अधिक अपीलें आई हैं। हालांकि बोर्ड उन्हीं मामलों की समीक्षा को प्राथमिकता दे रहा है जिनसे ज्यादा यूजर प्रभावित होते हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *