Fake Note : जमशेदपुर के बाजार में 500 रुपये के नकली नोट आए, व्यापार मंडल ने किया सचेत

Insight Online News

जमशेदपुर, 30 जून : भारतीय व्यापारी मंडल जमशेदपुर ने दुकानदारों को सचेत किया है कि इन दिनों ग्राहक नकली नोट लेकर पहुंच रहे हैं, जिसमें 500 और 200 रुपये के नोट पर मुख्य रूप से शामिल हैं। इसलिए रुपये लेते समय सभी दुकानदार सावधानी बरतें।

कहा गया है कि नोटों पर बारीकी से नजर रखनी है। छोटी-छोटी माइनर त्रुटियां नकली नोटों में देखी जा रही है। 500 रुपये के एक नोट में रिजर्व शब्द के इंग्लिश स्पेलिंग में मिस्टेक देखा गया है। रिजर्व की जगह रेसुरवे लिखा हुआ पाया गया है। इसके बाद से क्रेता और विक्रेता सावधानी तो बरत रहे हैं, लेकिन इसकी बड़े पैमाने पर जांच की आवश्यकता है। वह कौन लोग हैं जो देश को आर्थिक नुकसान पहुंचाने के लिए ग्राहक बनकर मार्केट में नकली नोट धड़ल्ले से चला रहे हैं।

इसलिए क्रेता विक्रेता दोनों वर्ग के लोगों को आगाह किया जाता है कि 500 रुपये के नोट को अच्छी तरह ठोक बजा कर जांच कर लें और उसके बाद ही लेनदेन करें।वैसे लोगों को भी आगाह किया गया है जो किसी एटीएम से पैसा निकाल रहे हैं या बैंक काउंटर से पैसा ले रहे हैं तो वहां नोट का मिलान कर लें। पैसा निकालने के बाद अवश्य स्पेलिंग का मिलान कर लें या अधिकृत सरकारी बैंक से नोट की पुष्टि करा लें।

अपनी सूचना की भी पुष्टि करा लें और तथ्यों को सामने रखें कर आश्वस्त हो लें। दूसरी ओर पूरे कोल्हान में अनेक लोग नकली नोट का धंधा करते हुए पकड़े गए हैं। ऐसा माना जाता है कि बांग्लादेश और नेपाल के माध्यम से नकली नोट को जमशेदपुर भेजा जा रहा है। यहां एजेंट मार्केट में ग्राहक बनकर दल्ले से चला रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *