Farmers Protest : लाल किले में उपद्रव, हिंसा व डकैती का आरोप, 22 एफआईआर दर्ज

नई दिल्ली। 26 जनवरी पर ट्रैक्टर परेड में हिंसा के बाद दिल्ली बनी छावनी में तब्दील हो गई है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस के साथ सीआरपीएफ की 15 कंपनियां तैनात है। कल उपद्रव में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हो गए और ट्रैक्टर पलटने से एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई। हिंसा के खिलाफ अब तक 22 एफआईआर दर्ज की जा चुकी है।

दिल्ली पुलिस ने आपराधिक साजिश के साथ लाल किले में डकैती का मामला दर्ज किया है। राजधानी के कोतवाली थाने में 10 से ज्यादा विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है। धारा 395, धारा 397, धारा 120b जैसी गंभीर आपराधिक धाराएं भी शामिल की गई हैं। आरोप के मुताबिक लाल किले के अंदर आपराधिक साजिश के तहत डकैती डाली गई और वहां से कुछ सामान भी ले जाया गया।

गृहमंत्री अमित शाह गृहसचिव, इंटेलिजेंस के अधिकारियों और दिल्ली पुलिस कमिश्नर के साथ गृह मंत्रालय में बैठक कर रहे हैं। दिल्ली में कल हुई हिंसा पर अब तक की कार्यवाही पर जानकारी ले रहे हैं। हिंसा में 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी घायल हुए हैं।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल लाल किला पहुंचे हैं. लाल किले में जो क्षति पहुंची है, उसका जायजा ले रहे हैं। लाल किला संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जिसके चलते संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल लाल किला पहुंचे हैं।

पुलिस टीम पर हमला करने वालों, लालकिले की प्राचीर पर चढ़ने वालों और सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुचाने वालों उपद्रवियों की मोबाइल क्लिप और सीसीटीवी फुटेज भी पुलिस के पास मौजूद, जिनकी पहचान की जा रही है। उन किसान नेताओं की पहचान भी की जा रही है जिन्होंने आंदोलनकारियों को निर्धारित रूट से अलग सेंट्रल दिल्ली में जाने के लिए भड़काया।

दिल्ली में हुए उपद्रव को लेकर आरोपियों की पहचान करने में दिल्ली पुलिस तेजी से जुटी है। दिल्ली पुलिस को मिली उपद्रवियों की तमाम वीडियो रिकॉर्डिंग, मोबाइल फुटेज का एनालिसिस किया जा रहा है। आरोपियों की पहचान के लिए क्राइम ब्रांच और स्पेशल सेल की मदद ली जा रही है। लालकिले, सेंट्रल दिल्ली, मुकरबा चौक और नांगलोई जहां-जहां उपद्रव हुआ, वहां लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी इक्कठा की जा रही है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *