FIFA WORLD CUP: फीफा विश्व कप 2030 की मेजबानी के लिए संयुक्त रूप से बोली लगाएंगे स्पेन और पुर्तगाल

मैड्रिड, 08 अक्टूबर । स्पेन और पुर्तगाल 2030 फीफा विश्व कप की मेजबानी के लिए संयुक्त रूप से बोली लगाएंगे। पुर्तगाल और स्पेन के बीच बुधवार को एक दोस्ताना मैच से पहले, दोनों देशों के फुटबॉल संघों ने इस प्रतियोगिता के साझा मेजबानी के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किये।

रॉयल स्पैनिश फुटबॉल फेडरेशन (एफइएफ) के अध्यक्ष लुइस रूबियलस ने कहा, “यह समझौता दोनों देशों के फुटबॉल संघों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।” उन्होंने कहा, “विश्व कप आयोजित करने के अवसर की तुलना में कुछ चीजें अधिक रोमांचक हो सकती हैं और हम पुर्तगाल से बेहतर साथी के बारे में नहीं सोच सकते। हम पुर्तगाली फेडरेशन से हाथ मिलाते हैं।”

2022 फीफा विश्व कप कतर में खेला जाना है जबकि 2026 विश्व कप की मेजबानी कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको द्वारा की जाएगी। 2030 विश्व कप के लिए मेजबानी का अधिकार 2024 में फीफा द्वारा तय किया जाएगा और 2022 में आयोजन की मेजबानी के लिए बोली प्रक्रिया शुरू होगी।

इससे पहले, रोमानिया, ग्रीस, बुल्गारिया और सर्बिया ने भी 2030 विश्व कप की मेजबानी के अधिकार प्राप्त करने के लिए बोली प्रक्रिया में हिस्सा लेने के संकेत दिये हैं। उरुग्वे, अर्जेंटीना, पैराग्वे और चिली भी कार्यक्रम की मेजबानी के लिए दौड़ में हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *