सेहत के लिए फायदेमंद है अंजीर, पुरुषों की कमजोरी को करता है दूर

Insight Online News

अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट दोनों तरह से खाया जाता है. एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर अंजीर में इतने सारे औषधीय गुण होते हैं कि इसे सुपरफूड कहा जाता है। अंजीर में विटामिन-ए, बी, सी, के और कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। आमतौर पर लोग ड्राईफ्रूट के रूप में इसका सेवन करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि यदि दो अंजीर को नियमित रूप से डाइट में शामिल कर लिया जाए तो ये कई बीमारियों में राहत दे सकती है। यह पुरुषों की कमजोरी दूर करने, स्टेमिना बूस्ट करने में फायदेमंद साबित होता है।

अस्थमा के मरीजों के लिए अंजीर का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है। अंजीर खाने से शरीर के अंदर म्यूकस झिल्लियों को नमी मिलती है और कफ साफ होता है। अस्थमा के रोगियों को 2 सूखे अंजीर रोजाना सुबह-शाम दूध में गर्म करके लेना चाहिए।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी अंजीर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। दरअसल अंजीर में फाइबर, पोटैशियम, ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो हाई बीपी को नियंत्रित करते हैं। हाई बीपी के मरीजों को रोजाना रात में अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए।

अंजीर में कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। हड्डियों को मजबूत बनाए रखने के लिए ये सभी पोषक तत्व जरूरी माने जाते हैं। इसका सेवन रात को सोते समय दूध में उबालकर करने से ज्यादा लाभ मिलता है। हीमोग्लोबिन की कमी भी अंजीर खाने से जल्दी ही पूरी हो जाती है।

हार्ट की सेहत के लिए अंजीर को बहुत लाभकारी माना जाता है. इसमें मौजूद ऐंटीऑक्सिडेंट्स फ्री रैडिकल्स को समाप्त करते हैं और हार्ट को सुरक्षित रखते हैं। अंजीर खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और कोरोनरी धमनियां जाम होने से बचाव होता है।

पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं के लिए भी अंजीर का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। रात को दो अंजीर को पानी में भिगोकर सुबह खाली पेट खाएं और उसका पानी पी लें। इसके बाद करीब एक घंटे तक कुछ न खाएं। ऐसा रोज करने से कब्ज, बबासीर, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याएं दूर होती हैं और पाचन तंत्र दुरुस्त होता है।

अंजीर में अच्छी मात्रा में जिंक पाया जाता है। जिंक पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ाने का काम करता है। इसके अलावा नपुंसकता को काफी हद तक सही करने का काम करता है। जिंक पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन बढ़ाता है जिसकी वजह से आप बेड पर सही परफोर्म करते हैं। आपक अंजीर को सलाद के साथ ले सकते हैं। इसके अलावा सूखे हुए अंजीर का सेवन कर सकते हैं। कहा जाता है कि रात में दूध के साथ अंजीर लेने से ये शादीशुदा मर्दों को काफी फायदा पहुंचाता है।

आपको बता दें अंजीर नींद ना आने की दिक्कत दूर करने का काम करता है। अंजीर में अच्छी मात्रा में मैगमीशियम पाया जाता है जो नींद ना आने की दिक्कत को खत्म करता है। आपको बता दें नींद ना आने की वजह से इंसान को कई तरह की दिक्कतें आने लगती हैं। जैसे पातनक्रिया खराब होना, सेक्शुअल अर्ज कम हो जाना, दिमाग का सही काम ना करना आदि।

कहा जाता है कि अंजीर वजन कम करने में मददगार होता है। लेकिन हम आपको बता दें कि किसी इंसान का वजन कम करना उसकी दिन भर कैलोरीज पर निर्भर करता है। सिर्फ कैलोरीज कम ज्यादा करने से शरीर की चर्बी घटाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें : सेहत के लिए फायदेमंद है पुदीना, पाचन तंत्र को बनाता है मजबूत

यह भी पढ़ें : Benefits of Cardamom : स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है इलायची

Leave a Reply

Your email address will not be published.