HindiNationalNews

राजस्थान: बाड़मेर में फाइटर जेट मिग-29 क्रैश, वायुसेना ने दिया कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश

बाड़मेर। राजस्थान के बाड़मेर में सोमवार रात वायुसेना का फाइटर जेट मिग-29 क्रैश हो गया। मिग विमान हादसे को लेकर एयरफोर्स ने जांच के आदेश दिए हैं।

बताया जा रहा है कि बाड़मेर के कवास इलाके में सोमवार (2 सितंबर) रात 10 बजे के करीब वायुसेना का फाइटर जेट तकनीकी खराबी के कारण क्रैश हो गया, लेकिन पायलट सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहा।

भारतीय वायुसेना ने एक्स पोस्ट में कहा, “बाड़मेर सेक्टर में रात्रि प्रशिक्षण मिशन के दौरान भारतीय वायुसेना के मिग-29 में तकनीकी खराबी आ गई, जिसके कारण पायलट को विमान से बाहर निकलना पड़ा। पायलट सुरक्षित है और जान-माल के किसी नुकसान की खबर नहीं है। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के आदेश दे दिए गए हैं।”

गांव वालों ने बताया कि जमीन की ओर तेजी से बढ़ते फाइटर जेट को पायलट करीब 1500 लोगों की आबादी वाले क्षेत्र से दूर ले गया। जिस जगह प्लेन क्रैश हुआ, वहां से महज तीन किमी की दूरी पर नागणा में क्रूड ऑयल की मंगला टर्मिनल प्रोसेस यूनिट भी है। मिग के खेत में गिरते ही जोरदार धमाका हुआ। इससे पहले फाइटर जेट में आसमान में ही आग लग गई थी।

वहीं, घटनास्थल से करीब 600 मीटर दूर रहने वाले ग्रामीण ने बताया कि हम खाना खाकर घर के बाहर बैठे थे। रात 10 बजे के करीब का वक्त था। अचानक तेज आवाज सुनाई दी। इसके 10 मिनट बाद दूर खेतों की तरफ धुआं उठता दिखा। हमने जलता विमान देखा, जब तक हम घटनास्थल पर पहुंचे तब तक एयरफोर्स की गाड़ी आ गई थी।

उन्होंने बताया कि धमाका इतना तेज था कि लगा कहीं बिजली गिरी है। रेत में गिरने के बाद भी प्लेन बहुत तेजी से जल रहा था। हमें पता नहीं कि पायलट कहां गिरे। एयरफोर्स के जवानों ने हमें मौके से 200 मीटर दूर जाने के लिए कहा। एयरफोर्स वालों ने बताया कि पायलट को एयरपोर्ट ले जाया गया है।

एयरफोर्स सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मिग का पायलट घटनास्थल से करीब 10 किमी दूर गिरा। पायलट को अस्पताल ले जाया गया। उसके बाद उसे अधिकारी एयरपोर्ट स्टेशन ले गए।

–आईएएनएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *