यमन में फिर से संघर्ष शुरू, 19 लोगों की मौत

अदन 22 मार्च : यमन में शांति की दिशा में हाल के कूटनीतिक प्रयासों के बावजूद तेल समृद्ध मारिब प्रांत में यमन सेना और हौउती मिलिशिया के बीच भारी संघर्ष फिर से शुरू हो गया जिससे 19 लोगों की मौत हो गयी है।
एक सैन्य अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। स्थानीय सैन्य अधिकारी ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा कि मारिब के हरीब जिले में मंगलवार देर रात सशस्त्र टकराव होने से आसपास के गांवों के निवासियों में दहशत और भय पैदा हो गया।
संघर्ष के पुन: शुरु होने से संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में सैकड़ों युद्ध बंदियों का आदान-प्रदान करने के लिए युद्धरत यमन पक्षों के बीच हालिया समझौते से प्रभावित हुई नाजुक शांति प्रक्रिया को खतरे में डाल दिया है।
अधिकारी ने कहा कि संघर्ष में दोनों पक्षों द्वारा भारी हथियारों का इस्तेमाल किया गया था। उन्होंने कहा कि हौथी समूह ने सरकार समर्थक बलों को अलग-थलग करने के प्रयास में लड़ाई के साथ-साथ हरीब जिले और आसपास के इलाकों में संचार लाइनों को तोड़ दिया।
चिकित्सा सूत्र ने पुष्टि की कि रात भर की लड़ाई में 11 सरकारी सैनिकों और आठ हौउती लड़ाकों की मौत हो गई।
उल्लेखनीय है कि यमन 2014 से एक विनाशकारी गृहयुद्ध में उलझा हुआ है। संयुक्त राष्ट्र यमन में युद्धविराम और शांति वार्ता पर जोर दे रहा है
जांगिड़.संजय
वार्ता/शिन्हुआ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *