Finance Minister Nirmala Sitharaman : वित्त मंत्री बजट पूर्व विचार-विमर्श को लेकर राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ करेंगी बैठक

  • वित्त मंत्री 30 दिसंबर को राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ करेंगी बजट पूर्व विचार-विमर्श

नई दिल्ली, 29 दिसंबर । वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पूर्व विचार-विमर्श के तहत राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ एक बैठक करेंगी। सूत्रों ने बुधवार को बताया कि यह बैठक 30 दिसंबर, 2021 को दिल्ली के विज्ञान भवन में होगी। पिछली बैठकों के विपरीत यह बैठक आमने-सामने की होगी।

वित्त मंत्री आगामी आम बजट की तैयारियों के सिलसिले में विभिन्न पक्षों के साथ लगातार बैठकें कर रही हैं। यह बैठक उसी कड़ी का हिस्सा है। सूत्रों के मुताबिक सीतारमण वित्त वर्ष 2022-23 का बजट संभवत: एक फरवरी, 2022 को पेश करेंगी। यह नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल और निर्मला सीतारमण का चौथा बजट होगा।

वित्त मंत्री सीतारमण अब तक उद्योग, वित्तीय क्षेत्र की कंपनियों, श्रमिक संगठनों, कृषि विशेषज्ञों और प्रमुख अर्थशास्त्रियों के साथ बैठकें कर चुकी हैं। इन बैठकों में आयकर स्लैब को युक्तिसंगत बनाने, डिजिटल सेवाओं को बुनियादी ढांचा का दर्जा दिए जाने और हाइड्रोजन भंडारण को प्रोत्साहन देने जैसे सुझाव दिए गए हैं। बता दें कि पिछले हफ्ते जारी वित्त मंत्रालय के बयान के मुताबिक इस प्रकार की आठ बैठकें 15 से 22 दिसंबर, 2021 के बीच हो चुकी हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.