रूस के स्कूल में फायरिंग: नौ की मौत, हमलावर ने खुद को भी उड़ाया

मॉस्को, 26 सितंबर । यूक्रेन से लगातार चल रहे युद्ध के बीच मध्य रूस के इजेव्स्क इलाके में एक स्कूल में जोरदार फायरिंग हुई है। फायरिंग में नौ लोगों की मौत हो चुकी है और दो दर्जन से अधिक लोग घायल हैं। जोरदार फायरिंग के बाद हमलावर ने खुद को भी गोली से उड़ा लिया है।

रूस के मध्यवर्ती क्षेत्र के प्रमुख क्षेत्र इजेव्स्क स्थित स्कूल नंबर 88 के लिए सोमवार की सुबह घनघोर दुर्भाग्य का संदेशा लेकर आई। जिस समय स्कूल में बच्चे पढ़ाई की तैयारी कर रहे थे, अचानक एक बंदूकधारी स्कूल में घुसा और ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं।

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टास ने जब यह खबर जारी की तो पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया। दरअसल यूक्रेन पर रूसी हमले के बीच आई इस खबर से सनसनी फैल गयी। बंदूकधारी हमलावर ने ताबड़तोड़ गोलियां चलाईं, जिससे स्कूल नंबर 88 चीखों से गूंज उठा। पहले रूस के आंतरिक मंत्रालय ने छह लोगों के मारे जाने और 20 के जख्मी होने की जानकारी दी, किन्तु कुछ ही देर में यह संख्या बढ़ने लगी। पता चला कि मरने वालों की संख्या नौ पहुंच चुकी है और दो दर्जन से अधिक घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। उनमें से कई लोगों की हालत गंभीर है। इसलिए मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

समाचार एजेंसी टास के अनुसार हमलावर ने गोलीबारी क्यों की, यह पता नहीं चल सका है। दरअसल हमले की जानकारी पर स्कूल पहुंचीं रूसी सुरक्षा एजेंसियों ने हमलावर को पकड़ने की कोशिश की, ताकि इस घटना के पीछे के षड्यंत्र का पता लगाया जा सके, किन्तु वे सफल नहीं हो सके। रूसी सुरक्षा एजेंसियां हमलावर को पकड़ पाती, इससे पहले ही उसने स्वयं को गोली से उड़ा दिया।

मौके पर पहुंचे क्षेत्र के गवर्नर अलेक्जेंडर ब्रेचलोव ने बताया कि स्कूल में सुरक्षा, राहत व बचाव टीमें पहुंच गयी हैं। मृतकों में कई बच्चे शामिल हैं। गवर्नर ने इस बात की पुष्टि की कि हमलावर ने स्वयं को गोली से उड़ा लिया है। उन्होंने मामले की विस्तृत जांच कराए जाने और इस घटना के षडयंत्रकारियों को न बख्शने की बात कही है।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *