HindiJharkhand NewsNewsPolitics

17 पुलिसकर्मियों की हत्या में शामिल हार्डकोर नक्सली रंथु उरांव सहित पांच गिरफ्तार

गुमला, 3 अक्टूबर । विधानसभा चुनाव से पहले गुमला में भाकपा माओवादी के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता मिली ह। गुमला में अलग-अलग नक्सली हमले में 17 पुलिसकर्मियों को मारने वाला भाकपा माओवादी के कोयल शंख जोन के सबजोनल कमांडर पांच लाख रुपये का इनामी रंथु उरांव उर्फ गुरुचरण समेत पांच हार्डकोर नक्सलियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है। इन नक्सलियों के पास से भारी मात्रा में हथियार, गोली व आइइडी बम बरामद हुआ है।

पुलिस ने जंगल में चार आइइडी बम को निष्क्रिय कर दिया। रंथु उरांव गुमला, लोहरदगा व लातेहार जिला में 77 नक्सली घटनाओं में शामिल रहा है।

दक्षिणी छोटानागपुर क्षेत्र रांची के पुलिस उप महानिरीक्षक अनूप बिरथरे ने गुरुवार काे प्रेस कांफ्रेंस कर बताया है कि गुमला एसपी शंभु कुमार सिंह को गुप्त सूचना मिली थी कि गुमला के हरिनाखाड़ व आंजन के घने जंगलों के बीच भाकपा माओवादी के नक्सली घूम रहे हैं। इसके बाद तुरंत एक पुलिस क्यूआरटी टीम का गठन किया गया। आंजन जंगल में दो बाइक में तीन संदिग्ध घूमते नजर आये। लेकिन पुलिस को देखकर बाइक में बैठे नक्सलियों ने फायरिंग कर दी। पुलिस ने पीछा किया और जवाबी कार्रवाई की और नक्सलियों को गिरफ्तार किया। इन तीनों से पूछताछ के बाद हरिनाखाड़ में छिपाकर रखे हुए हथियार मिला। साथ ही दो और नक्सलियों को पकड़ा गया।

गिरफ्तार नक्सलियों के नाम

सबजोनल कमांडर कुल्ही गुमला निवासी रंथु उरांव उर्फ गुरुचरण, कतरी महुआटोली के जयशंकर महतो, भरनो थाना के खरका अमलिया के रोहित उरांव, कुटमा कुरूमगढ़ के राजू अहीर उर्फ राजू गोप, कुटमा कुरूमगढ़ के सुलेंद्र मुंडा है। इनके पास से एक पीस कारबाईन, तीन पीस रायफल, तीन पीस देशी कटटा, 137 पीस गोली, भाकपा माओवादी का प्रतिबंधि पर्चा पांच पीस, मोबाइल दो पीस व बाइक दो पीस बरामद हुआ। वहीं आइइडी बम चार पीस मिला, जिसे हरिनाखाड़ जंगल में ही निष्क्रिय कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *