HindiNewsSports

फुटबॉल विश्व कप 2026 में चार टीमों के 12 समूह शामिल होंगे: फीफा

Insight Online News

किगाली। उत्तरी अमेरिका में होने वाले फीफा पुरुष विश्व कप 2026 चार टीमों के 12 समूहों के साथ शुरू होगा। फुटबॉल की विश्व शासी निकाय फीफा ने तीन टीमों के 16 समूहों के मूल नियोजित प्रारूप में बदलाव किया है।

फीफा ने एक आधिकारिक बयान में कहा, “संशोधित प्रारूप यह सुनिश्चित करता है कि प्रतिस्पर्धी टीमों को टूर्नामेंट के दौरान संतुलित आराम का समय मिले और सभी टीमें कम से कम तीन मैच खेल सकें।”

कतर में हाल ही में समाप्त हुए विश्व कप में 32 टीमों ने हिस्सा लिया था, जिन्हें चार-चार टीमों के कुल आठ ग्रुपों में विभाजित किया गया है, जबकि 2026 में 48 टीमें हिस्सा लेंगी, जिसका मतलब है कि 104 मैच खेले जाएंगे, जो पिछले साल के टूर्नामेंट के 64 मैचों की तुलना में बहुत अधिक है।

2026 विश्व कप के लिए फीफा की मूल योजना, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको में आयोजित किया जाएगा, पहले तीन टीमों के 16 समूहों के लिए था, जिसमें से शीर्ष दो अंतिम 32 तक पहुंचतीं।

नए तय किए गए प्रारूप का मतलब है कि प्रत्येक समूह में शीर्ष दो शीर्ष टीमें, तीसरे स्थान पर रहने वाली आठ सर्वश्रेष्ठ टीमों के साथ नॉकआउट दौर में जाएंगी। नतीजतन, फाइनलिस्ट और तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमें मौजूदा सात के बजाय कुल आठ मैच खेलेंगी।

रवांडा की राजधानी किगाली में फीफा परिषद की बैठक के बाद मंगलवार के फैसले की घोषणा की गई, जिसमें पुष्टि की गई कि अगला पुरुष विश्व कप फाइनल रविवार, 19 जुलाई, 2026 को खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *