HindiInternationalNewsSports

दक्षिण अफ्रीका की पूर्व कप्तान डेन वैन नीकेर्क ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से लिया संन्यास

Insight Online News

जोहान्सबर्ग। दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान डेन वैन नीकेर्क ने गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों से संन्यास ले लिया है।

29 वर्षीय नीकेर्क ने देश के लिए एक टेस्ट, 107 एकदिवसीय और 86 टी20 मैच खेले हैं। उन्होंने टेस्ट में एक विकेट, वनडे में 138 विकेट और टी20ई में 65 विकेट लिए। उन्होंने टेस्ट में 22 रन, वनडे में 2175 और सबसे छोटे प्रारूप में 1877 रन बनाकर बल्ले से भी उपयोगी योगदान दिया।

वैन नीकेर्क ने आखिरी बार 2021 में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था। पूर्व कप्तान आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 में टीम का हिस्सा नहीं थीं। वैन नीकेर्क की अनुपस्थिति में सुने लुस को प्रोटियाज महिला टीम की बागडोर सौपीं गई थी। घर में आयोजित टी-20 विश्व कप में दक्षिण ने फाइनल में जगह बनाई थी।

वैन नीकेर्क ने क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा,”बहुत दुख के साथ है कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करती हूं। अपने देश का नेतृत्व और प्रतिनिधित्व करना मेरे लिए सबसे बड़ा सम्मान रहा है। मैं अपने परिवर्तनकारी वर्षों के माध्यम से टीम का नेतृत्व करने के लिए अविश्वसनीय रूप से खुद को धन्य महसूस करती हूं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि महिला खेल एक रोमांचक समय में है और इस खूबसूरत खेल को देखने के लिए उत्सुक हूं, जिसे मैं विकसित करना पसंद करती हूं।”

उन्होंने कहा, “मैं अपने करियर को प्यार करती हूं और कुछ अविश्वसनीय यादें बनाई हैं और समर्थन के लिए क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका और अन्य सभी हितधारकों को धन्यवाद देना चाहती हूं। अक्सर यात्रा अकेली, दर्दनाक और भावनात्मक हो सकती है, लेकिन मैं इसे किसी भी चीज़ के लिए नहीं बदलूंगी इस खेल ने मुझे जो दिया है, उसके लिए मैं आभारी हूं।”

वह फ्रैंचाइज़ी क्रिकेट में भाग लेना जारी रखेगी, जहाँ वह वर्तमान में महिला प्रीमियर लीग के उद्घाटन संस्करण में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की सदस्य हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *