Fresh ruling of SC for leaders of criminal record : सर्वोच्च न्यायालय का निर्देश अपराधिक मामलो में फंसे विधायको और सांसदों के लिए खड़ी की मुसीबत

Insight Online News

रांची, राज्य ब्यूरो। सर्वोच्च न्यायालय का ताजा निर्देश उन नेताओं के लिए मुसीबत बन रहा है, जो आपराधिक मामलों में फंसे हैं। अदालत ने स्पष्ट कहा है कि विधायकों और सांसदों के खिलाफ दर्ज आपराधिक मुकदमा संबंधित हाई कोर्ट की मंजूरी के बिना वापस नहीं होगा। झारखंड के 44 विधायक और चार सांसदों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद अब इनके विरुद्ध दर्ज केस की वापसी में पेंच फंस गया है।

जिन चार सांसदों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं, उनमें जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो, गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे, गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी व पश्चिमी सिंहभूम की सांसद गीता कोड़ा शामिल हैं। वहीं, आपराधिक मामलों वाले 44 विधायकों में पांच विधायक ऐसे हैं, जिनपर महिलाओं के विरुद्ध अत्याचार से संबंधित आरोप हैं। इनमें दो विधायक पर तो दुष्कर्म का भी आरोप है। वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में कुल 1216 उम्मीदवार मैदान में थे।

इनमें 335 उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों को घोषित किया था। इनमें 222 उम्मीदवार गंभीर आपराधिक मामला घोषित करने वाले थे। चुनाव परिणाम के बाद राज्य में 81 विधायकों का चयन हुआ। इन 81 विधायकों में 44 विधायक ऐसे थे, जिन्होंने शपथ पत्र में खुद पर आपराधिक मामले घोषित किया था। इन 44 विधायकों में 34 विधायकों पर गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं।

इसमें हत्या, हत्या के प्रयास, दुष्कर्म, अपहरण व महिलाओं पर अत्याचार शामिल हैं। इनमें दो दोष सिद्ध, दो हत्या आरोपित, सात हत्या के प्रयास के आरोपित व पांच महिलाओं से अत्याचार के आरोपित हैं। महिलाओं पर अत्याचार के आरोपित पांच विधायकों में दो दुष्कर्म के आरोपित हैं। वर्ष 2014 में 55 विधायक आपराधिक मामलों वाले थे।

हाल ही में मंत्री जगन्नाथ महतो व विधायक ढुलू महतो पर दर्ज केस की वापसी का प्रयास चर्चा में रहा है। इसे लेकर गृह विभाग के स्तर पर पिछले कई महीनों से कानूनी प्रक्रिया चल रहा है। हालांकि, सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के बाद अब केस समाप्ति की प्रक्रिया लंबी हो जाएगी।

किस दल के कितने विधायकों पर आपराधिक व गंभीर आपराधिक मामले दर्ज
पार्टी कुल विधायक अपराधिक गंभीर आपराधिक

भाजपा – 25 – 12 – 09

झाविमो – 03 – 03 – 03

जेएमएम – 30 – 17 – 12

आजसू – 2 – 1 – 0

कांग्रेस – 16 – 8 – 8

एनसीपी – 1 – 1 – 1

सीपीआइएमएल – 1 – 1 – 1

राजद – 1 – 1 – 1

ज्ञातव्य हो की राज्य के 14 सांसदों में चार सांसद ऐसे हैं, जो आपराधिक मामलों के आरोपित हैं। इनमें दो गंभीर अपराध के आरोपित हैं। 14 सांसदों में 11 सांसद भाजपा के हैं। इन भाजपा के 11 सांसदों में दो सांसद जमशेदपुर के विद्युत वरण महतो व गोड्डा के निशिकांत दुबे गंभीर अपराध के आरोपित हैं। जबकि, दो अन्य सांसदों में आजसू के गिरिडीह सांसद चंद्रप्रकाश चौधरी व पश्चिमी सिंहभूम से कांग्रेस की गीता कोड़ा पर आपराधिक मामला दर्ज है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *