HindiJharkhand NewsNewsPolitics

राज्य विकास में दायित्व निर्वहन के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध : राज्यपाल

राज्यपाल ने जामताड़ा जिलान्तर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय मोहनपुर, अंचल- नारायणपुर में स्थानीय लोगों से संवाद स्थापित किया

जामताड़ा, 15 अगस्त । राज्यपाल संतोष कुमार गंगवार ने गुरुवार काे राज्य की उप राजधानी दुमका में ध्वजारोहण के उपरांत सड़क मार्ग से रांची आने के क्रम में जामताड़ा जिलान्तर्गत उत्क्रमित मध्य विद्यालय मोहनपुर, अंचल-नारायणपुर में लोगों से कहा कि मैं आप सभी की समस्याओं को जानने व संवाद स्थापित करने आया हूं ताकि समस्याओं का हल किया जा सके। आपकी समस्याओं के निदान के लिए हमारे देश की सरकार संवेदनशील हैं और निरंतर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल के रूप में मैं अपने दायित्वों के निर्वहन के लिए प्रतिबद्ध हूं। राज्यपाल ने कहा कि आपको अपनी समस्याओं से जनप्रतिनिधि से अवगत कराना चाहिये। आप अपनी समस्याओं को लिखकर भी व्यक्त कर सकते हैं। उन्होंने सभी को शिक्षा के प्रति जागरूक होने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा लोगों के विकास के लिए विभिन्न योजनाएं संचालित हैं, योजना के पात्र लोगों को इन योजनाओं का लाभ मिलना चाहिये।

इस अवसर पर ग्रामीणों ने एक उच्च विद्यालय, डिग्री महाविद्यालय, नर्सिंग महाविद्यालय की स्थापना के साथ एक अतिरिक्त आंगनबाड़ी केंद्र की स्थापना का आग्रह किया। साथ ही लोगों ने चिकित्सा सुविधा के साथ कुछ जगह विद्युत समस्याओं, शौचालय में पानी की उपलब्धता न होने, खराब सड़क की समस्या से भी अवगत कराया।

राज्यपाल के समक्ष उत्क्रमित विद्यालय में अध्ययनरत छात्राओं ने कहा कि उनके विद्यालय में पंखा नहीं है एवं एक ही चापानल है, जिससे उन लोगों को परेशानी होती है। राज्यपाल ने इसे गंभीरता से लेते हुए उपायुक्त, जामताड़ा को 15 दिन के अंदर इनकी समस्या के निदान कराने को कहा। ग्रामीणों ने मोहनपुर में शिक्षकों की कमी, संथाली शिक्षकों का अभाव, घटवाल जाति का जाति प्रमाण-पत्र बनने में आ रही समस्याओं की ओर भी ध्यान आकृष्ट कराया।

राज्यपाल ने विभिन्न योजनान्तर्गत लाभुकों के मध्य परिसंपत्ति का वितरण किया। साथ ही विद्यालय में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *