गाले टेस्ट : पाकिस्तान ने श्रीलंका को 4 विकेट से हराया, अब्दुल्लाह शफीक ने लगाया नाबाद शतक

गाले, 20 जुलाई । पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाज अब्दुल्लाह शफीक (नाबाद 160) के बेहतरीन नाबाद शतकीय पारी और कप्तान बाबर आजम (55) के शानदार अर्धशतक की बदौलत श्रीलंका को पहले टेस्ट में 4 विकेट से हराकर दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की अजेय बढत हासिल कर ली है।

इस मैच में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी मे 222 रन बनाए, जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में 218 रन बनाए और श्रीलंका ने चार रनों की बढ़त हासिल की। जवाब में श्रीलंका की टीम ने अपनी दूसरी पारी में 337 रन बनाए और पाकिस्तान के सामने जीत के लिए 342 रनों का लक्ष्य रखा।

342 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम को शफीक और इमाम उल हक ने अच्छी शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 87 रन जोड़े। रमेश मेंडिस ने इमाम को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे अजहर अली कुछ खास नहीं कर सके और 104 के कुल स्कोर पर केवल 6 रन बनाकर चलते बने।

इसके बाद बाबर आजम ने शफीक का अच्छा साथ दिया और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 101 रनों की साझेदारी की। 205 के कुल स्कोर पर प्रभात जयसूर्या ने आजम को आउट कर यह साझेदारी तोड़ी। आजम ने 104 गेंदों में 55 रन बनाए।

आजम के आउट होने के बाद मोहम्मद रिजवान ने शफीक के साथ पारी को आगे बढ़ाया और चौथे विकेट के लिए 71 रन जोड़े। जयसूर्या ने एक बार फिर इस साझेदारी को तोड़ा और रिजवान को अपना शिकार बनाया। रिजवान ने 40 रन बनाए। रिजवान के बाद आगा सलमान (12) और हसन अली (05) जल्दी-जल्दी आउट हो गए और पाकिस्तान का स्कोर 6 विकेट पर 303 रन हो गया। लेकिन इसके बाद शफीक और मोहम्मद नवाज ने और कोई नुकसान नहीं होने दिया और टीम को 4 विकेट से जीत दिला दी। शफीक 160 और नवाज 19 रन बनाकर नाबाद रहे।

श्रीलंका की तरफ से प्रभात जयसूर्या ने 4, रमेश मेंडिस और धनंजय डी सिल्वा ने 1-1 विकेट लिया। प्रभात जयसूर्या ने पहली पारी में बी 5 विकेट लिए थे। अब्दुल्लाह शफीक को उनकी शानदार अर्धशतकीय पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published.