HindiNationalNews

दुनिया के रईसों की सूची में चौथे स्थान पर पहुंचे गौतम अडाणी, अंबानी 11वें स्थान पर कायम

नई दिल्ली, 22 जुलाई । भारत समेत एशिया के सबसे रईस उद्योगपति गौतम अडाणी ने दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में एक और पायदान की छलांग लगा ली है। कुल 113 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ गौतम अडाणी माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स को पीछे छोड़कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलेनियरीज इंडेक्स द्वारा आज जारी आंकड़ों के मुताबिक गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति 1.79 अरब डॉलर के उछाल के साथ 13 अरब डालर के स्तर पर पहुंच गई है, जबकि बिल गेट्स की व्यक्तिगत संपत्ति 4.03 अरब डॉलर के नुकसान के साथ 112 अरब डालर के स्तर पर पहुंच गई है। इस तरह दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में अडाणी पांचवें स्थान से आगे बढ़कर चौथे स्थान पर और बिल गेट्स चौथे स्थान से गिरकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियरीज इंडेक्स के मुतबिक भारत समेत एशिया के दूसरे सबसे रईस व्यक्ति मुकेश अंबानी 88 अरब की संपत्ति के दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में 11वें स्थान पर हैं।

ब्लूमबर्ग के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में गौतम अडाणी के आगे अब सिर्फ तीन व्यक्ति बचे हैं। इनमें टेस्ला और स्पेस-एक्स के सीईओ एलन मस्क 242 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ पहले स्थान पर, जेफ बेजॉस 148 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर और फ्रेंच कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट 137 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

ब्लूमबर्ग द्वारा जारी दुनिया के टॉप रईसों की इस सूची में चौथे स्थान पर गौतम अडाणी और 11वें स्थान पर मुकेश अंबानी का नाम होने के साथ ही टॉप 100 रईसों की सूची में चार और भारतीय अपनी जगह बना सके हैं। इन भारतीय रईसों में 25.7 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ अजीम प्रेमजी 47वें स्थान पर, 22.8 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ शिव नाडार 57वें स्थान पर, 20.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ राधाकिशन दमानी 68वें स्थान पर और 16.1 अरब डालर की व्यक्तिगत संपत्ति वाले लक्ष्मी मित्तल दुनिया के टॉप 100 रईसों की सूची में 100वें स्थान पर हैं।

(हि.स.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *