HindiNationalNewsPolitics

गहलोत ने दी नहरी खालों के कार्यों के लिए 162.95 करोड़ एवं लालसोट में पशु चिकित्सा महाविद्यालय खोलने को मंजूरी

Insight Online News

जयपुर। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बीकानेर, हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर जिलों में पक्के नहरी खालों का निर्माण और क्षतिग्रस्त का जीर्णोंद्धार के कार्यों के लिए 162.95 करोड़ रुपए तथा दौसा जिले के लालसोट क्षेत्र में नवीन पशु चिकित्सा महाविद्यालय खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

श्री गहलोत की इस स्वीकृति के तहत हनुमानगढ़ के भादरा स्थित अमरसिंह ब्रांच, सिद्धमुख नहर व नोहर फीडर क्षेत्र और श्रीगंगानगर के सूरतगढ़ में पुराने क्षतिग्रस्त खालों निर्माण में 112.95 करोड़ रुपए की लागत आएगी। बीकानेर के नहरी खालों की मरम्मत में 50 करोड़ रुपए व्यय होंगे। इससे जलधाराएं एवं भूमिगत नालियों का कार्य शीघ्र हो सकेगा। इससे पानी की बचत होने से खेतों को अधिक पानी मिलेगा।
श्री गहलोत द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में सिंचाई परियोजना के मरम्मत कार्य को लेकर घोषणा की गई थी।

मुख्यमंत्री ने दौसा जिले के लालसोट में पशु चिकित्सा महाविद्यालय खोलने एवं संचालन के प्रस्ताव को स्वीकृति दी है। नवीन महाविद्यालय राजस्थान पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय बीकानेर के संघटक के रूप में संचालित होगा।
महाविद्यालय में प्रथम वर्ष के लिए अधिकतम 80 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। नवीन भवन का निर्माण पूरा होने तक महाविद्यालय अन्य राजकीय भवन या किराये के भवन में संचालित होगा।

श्री गहलोत के इस निर्णय से डीन का एक, आचार्य के पांच, सह-आचार्य के चार, सहायक आचार्य के 19 पद, सहायक पुस्तकालाध्यक्ष, निजी सहायक, कनिष्ठ लेखाकार, क्लर्क ग्रेड-प्रथम, क्लर्क ग्रेड-द्वितीय के एक-एक तथा प्रयोगशाला सहायक के तीन पदों सहित चार अन्य पद सृजित किए गए हैं।
महाविद्यालय में नियमित कार्मिक उपलब्धता तक शैक्षणिक पदों को गेस्ट फैकल्टी/अर्जेंट टेम्पेररी बेसिस पर तथा अशैक्षणिक पदों को सेवानिवृत कार्मिक/आउट सोर्सिंग से भरा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने लालसोट पंचायत समिति के बिलोनाकलां उप स्वास्थ्य केन्द्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र (पीएचसी) में क्रमोन्नत करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी है। इस निर्णय से लोगों को स्थानीय स्तर पर बेहतर उपचार की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *