Gold and Silver Price Update : सोना 208 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता, चांदी में 1143 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट

मुंबई। वैश्विक बाजारों की गिरावट के अनुरूप दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 208 रुपए प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ है। वहीं चांदी की कीमत में 1143 रुपए प्रति किलोग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। अगर आप सोना और चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो आज की ताजा कीमतें जान लीजिए।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की तरफ से जारी भाव के मुताबिक, भारतीय बाजार में 999 शुद्धता वाले 24 कैरेट सोने की कीमत अब 47 हजार 815 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गई है। वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी की कीमत 68 हजार 285 रुपए प्रति किलो पर पहुंच गई है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में तेजी आई, जिससे शॉर्ट टर्म रेजिस्टेंस 1,800 डॉलर प्रति औंस से ऊपर रहा। उन्होंने कहा कि कमजोर डॉलर और तेल की ऊंची कीमतों पर आर्थिक विकास की चिंताओं ने दिन के लिए सोने की खरीदारी को बढ़ावा दिया।

सोने की कीमतें पिछले तीन दशकों में सबसे कम रही हैं, जिससे भारत में सोने की खरीदारी में तेजी आई है। रॉयटर्स की एक खबर ने स्थानीय डीलरों का हवाला देते हुए चेताया है कि सोने की मांग जल्द ही सामान्य स्तर पर लौटने की संभावना नहीं है। क्योंकि कोविड -19 महामारी के कारण देश के ज्यादातर ज्वेलरी स्टोर्स पर औसत से कम लोग खरीदारी कर रहे हैं।

– Agency

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *